सद्गुरु की तीसरी पेंटिंग “CIRCA 2020” 2.3 करोड़ रुपये में नीलाम

नई द‍िल्ली। सद्गुरु की तीसरी पेंटिंग, CIRCA 2020 दुनिया को अपने घुटनों पर ला देने वाले साल 2020 के बारे में है। यह तस्वीर साल 2020 और मानवता के बीच के टकराव को दर्शाती है। यह तस्वीर ईशा की आउटरीच पहल में सबसे बड़ा योगदान देने वाले व्यक्ति को गुरुवार के दिन हुई ऑनलाइन बोली में 2.3 करोड़ रुपये में बेची गई।

Sadhguru's Third Painting "CIRCA2020" Auctioned at 2.3 crore
Sadhguru’s Third Painting “CIRCA2020” Auctioned at 2.3 crore

यह तीसरी कलाकृति है जिसके माध्यम से सद्गुरु ने ईशा आउटरीच के प्रयासों में योगदान दिया है। इस धन का उपयोग ईशा के कोरोना राहत कार्यों में किया जाएगा, जिसमें चिकित्सा उपकरणों के वितरण और फ्रंटलाइन श्रमिकों को सुरक्षात्मक गियर, मरीजों के वार्डों के लिए बुनियादी ढांचे बनाने में मदद और ग्रामीण तमिलनाडु में हजारों लोगों को रोगों में लड़ने में मदद करने वाला काढ़ा बांटना शामिल हैं।

“ग्रामीण भारत में दैनिक मज़दूरी करने वाले ग्रामीणों के पास रोजगार का दूसरा कोई साधन नहीं है। उन्हें पोषण प्रदान करने के हमारे प्रयास, हर दिन हजारों लोगों तक पहुँच रहे हैं। इस प्रयास में, गरीबों को भोजन खिलाने के लिए धन इकठ्ठा करने के प्रयास में, यह पेंटिंग एक भेंट है। इसके लिए आप जो भी दान करते हैं, वो धन कोरोना से लड़ने के लिए बनाए गए फंड में जाएगा” – सद्गुरु ने कहा।

सद्गुरु की पहली पेंटिंग जिसका नाम टू लिव टोटली! (सम्पूर्णता से जीना) है, कैनवास पर एक तेल चित्रकला थी, जिसने 4.14 करोड़ रुपये प्राप्त किए थे। दूसरी पेंटिंग ‘भैरव’, सद्गुरु द्वारा ईशा के प्रतिष्ठित बैल को श्रद्धांजलि थी और वह 5.1 करोड़ रुपये में नीलाम हुई थी।

सभी चित्रों से प्राप्त रकम ईशा आउटरीच के कोरोना से लड़ने वाले अभियान को ग्रामीण तमिलनाडु में अपने राहत प्रयासों को जारी रखने में मदद करेगी। ‘बीट द वायरस’ (वायरस को हराओ) की पहल महामारी को तमिलनाडु के गांवों में प्रवेश करने से रोकने के लिए ईशा फाउंडेशन द्वारा एक चलाया जा रहा ज़मीनी अभियान है।

पिछले साल केंद्र द्वारा लॉकडाउन उपायों की घोषणा करने के बाद, स्थानीय प्रशासन ने पूलुवापट्टी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचडी) में एक स्टैंडबाय आइसोलेशन वार्ड स्थापित किया था। ईशा मेडिकल इन्फ्रास्ट्रक्चर और दूसरी चीजों की भेंट करके भी इस वार्ड की मदद कर रही है।

तमिलनाडु सरकार ने राज्य में कोरोनावायरस स्थिति की समीक्षा करने के बाद 31 जनवरी तक लॉकडाउन प्रतिबंध का विस्तार करने का निर्णय लिया है।
– Legend News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *