सचिन की तुलना किसी से नहीं: विराट कोहली

टीम इंडिया के मौजूदा कप्तान विराट कोहली की तुलना भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज तथा भारत रत्न सचिन तेंदुलकर से होने लगी है। इन दिनों गजब फार्म में चल रहे विराट की चहुंओर प्रशंसा हो रही है, क्योंकि वो हर दिन एक पुराने रिकॉर्ड को तोड़कर कुछ-न-कुछ नए रिकॉर्ड बना रहे हैं।
सचिन से उनकी तुलना किए जाने पर हाल ही में विराट ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा, ‘सचिन और मेरी तुलना कभी की ही नहीं जा सकती है। उन्होंने कहा, सचिन की तुलना सिर्फ मेरे से ही नहीं बल्कि किसी भी खिलाड़ी से नहीं की जा सकती। सचिन महान है, महान थे और महान रहेंगे।’ पहली बार कोहली ने भारतीय क्रिकेट इतिहास में सचिन को लेकर यह बयान दिया है। उन्होंने कहा कि सचिन से उनकी तुलना करना बिल्कुल गलत है।
गौरतलब है कि कोहली अपनी कप्तानी में लगातार सीरीज जीतते आ रहे हैं। वो अभी तक कप्तान के तौर पर लगातार सात सीरीज जीत चुके हैं। हाल ही में न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन वन-डे मैचों की सीरीज में उन्होंने तीन मैचों में कुल 263 रन बनाए थे, जिसमें उन्होंने पहले (121) और तीसरे (113) वन-डे में शतक भी लगाया है।
आॅस्ट्रेलिया टीम के महानतम विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट ने हाल ही में एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि टीम इंडिया के मौजूदा कप्तान विराट कोहली जिस तरह से खेल रहे हैं। इससे यही लगता है कि वो बल्लेबाजी के हर रिकॉर्ड को तोड़ देंगे। गिलक्रिस्ट ने कहा, ‘मेरा मानना है कि खेल के हर प्रारूप में बल्लेबाजी के हर आंकड़े और रिकॉर्ड खतरे में हैं। विराट जिस तरह से रन बना रहे हैं, वो बहुत खतरनाक है।’
गौरतलब है कि विराट हाल ही में वन-डे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। विराट के नाम वन-डे मैच में 32 शतक हैं। वहीं, मास्टर ब्लास्टर के नाम वन-डे में 49 शतक हैं। शतक बनाने के मामले में विराट सचिन के नजदीक आते जा रहे हैं। इसी बात से कुछ लोग अंदाजा लगा रहे हैं यदि विराट इसी तरह से खेलते रहे तो सारे रिकार्ड तोड़ सकते हैं।
-एजेंसी