रूस की अमेरिका को चेतावनी, Venezuela को धमकाना बंद करें

मास्‍को। रूस ने अमेरिका को Venezuela के आंतरिक मामलों में और दखल नहीं देने की चेतावनी दी है, जिसके बाद यह कयास लगाए जा रहे हैं कि रूस दक्षिण अमेरिकी देश पर सैन्य कार्यवाही कर सकता है।
समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक रूस के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मरिया जाखारोवा ने कहा है, ‘हम अनुग्रह करते हैं कि अमेरिका Venezuela को धमकाना, उसकी अर्थव्यवस्था को बर्बाद करना और उसे गृह युद्ध की और धकेलना बंद करे जो कि अंतर्राष्ट्रीय कानून का खुला उल्लंघन है।’
उन्होंने दोहराते हुए कहा कि अमेरिका समेत पश्चिमी देशों के इन आरोपों के विपरीत रूस Venezuela में जान-बूझकर सैन्य उपस्थिति दर्ज नहीं कर रहा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रूसी वायुसेना के दो विमान 23 मार्च को करीब 100 सैनिकों और 35 टन सामान लिए Venezuela पहुंचे थे।
जाखारोवा ने कहा, ‘रूस द्वारा वेनेजुएला में किसी सैन्य अभियान का संचालन करने के कयास बिल्कुल निराधार हैं।’ उन्होंने कहा कि वेनेजुएला को वैध सहयोग देने को लेकर अमेरिका का रूस को प्रतिबंधों से डराने का प्रयास हास्यास्पद है। उन्होंने कहा कि इस सबके बावजूद, रूस वेनेजुएला सरकार और विपक्ष के बीच बातचीत कराने का प्रयास करेगा।
जाखारोवा ने कहा, ‘हम अपने देश को अपनी व्यक्तिगत आकांक्षाओं से ऊपर रखने वाली वेनेजुएला की सभी राजनीतिक ताकतों से आपस में बातचीत करने का आग्रह करते हैं। हम इसमें हर संभव मदद करने के लिए तैयार हैं।’
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »