भारत को UNSC की अध्यक्षता मिलने पर रूस ने बधाई दी

नई दिल्‍ली। रूस ने भारत को संयुक्त राष्ट्र परिषद UNSC की अध्यक्षता मिलने पर बधाई दी है और कहा है वो भारत के एजेंडा से ‘सचमुच प्रभावित’ है. रूस ने कहा कि भारत आतंकवाद-रोधी, शांति और समुद्री सुरक्षा जैसे वैश्विक मुद्दों पर ज़ोर देता है.
भारत में रूसी राजदूत निकोल कुदाशेव ने ट्वीट किया, “यूएनएससी अध्यक्षता मिलने पर भारत को बधाई! हम वाक़ई में भारत के एजेंडा से प्रभावित हैं जिसके तहत वोआतंकवाद-रोधी, शांति और समुद्री सुरक्षा के मुद्दे उठाता है.”
रूसी राजदूत ने लिखा, “हम प्रभावी और कामयाब काम की उम्मीद करते हैं. भारत के लिए सफलता की कामना करते हैं.”
फ़्रांस ने भी भारत को यूनएससी की अध्यक्षता मिलने पर ख़ुशी ज़ाहिर की.
फ़्रांस ने कहा कि वो भारत के साथ मिलकर आंतकवाद-रोधी, शांति बहाली और समुद्री सुरक्षा जैसे रणनीतिक मुद्दों पर काम करने के लिए प्रतिबद्ध है.
भारत में फ़्रांसीसी राजदूत इमैनुअल लेनैन ने ट्वीट किया, “बहुत ख़ुशी है कि फ़्रांस के बाद यूएनएससी की अध्यक्षता भारत को मिल रही है.”
उन्होने लिखा,”हम भारत के साथ मिलकर मौजूदा संकट का सामना करने के लिए तैयार हैं और नियम से चलने वाली बहुपक्षीय व्यवस्था बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं.”
आतंकवाद से लड़ने पर होगा भारत का ध्यान
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अस्थायी सदस्य के रूप में यह पहली बार है जब भारत को इसकी अध्यक्षता मिली है.
भारत को यह अध्यक्षता दो साल के लिए यानी साल 2022 तक के लिए मिली है.
भारत ने कहा है कि 15 देशों की सदस्यता वाले सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता के दौरान वो आंतकवाद-रोधी, अमन बहाली और समुद्री सुरक्षा जैसे मुद्दों पर प्रमुखता से ध्यान देगा.
संयुक्त राष्ट्र में भारत के प्रतिनिधि टीएस त्रिमूर्ति ने एक वीडियो मैसेज में कहा कि वो इन तीन मुद्दों पर अहम आयोजन करेंगे.
त्रिमूर्ति ने कहा कि भारत आतंकवाद-रोध को केंद्र में रखना जारी रखेगा.
उन्होंने कहा, “एक ऐसे देश के तौर जो हमेशा आतंकवाद के ख़िलाफ़ लड़ाई में आगे रहा है, हम आतंकवाद-रोध के मुद्दे को केंद्र में रखना जारी रखेंगे.”
सुरक्षा परिषद में भारत की अध्यक्षता 2 अगस्त, सोमवार से शुरू होगी.
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *