Ruchi Ghanshyam ब्र‍िटेन में भारत की नई उच्‍चायुक्‍त होंगी

नई दिल्‍ली। भारत सरकार ने ब्रिटेन में अपना नया उच्‍चायुक्‍त Ruchi Ghanshyam को बनाया है। अगली उच्‍चायुक्‍त के तौर पर रुचि घनश्‍याम वाई के सिन्हा की जगह लेंगी। वह 1982 बैच की भारतीय विदेश सेवा (IFS) की अधिकारी हैं।

Ruchi Ghanshyam ब्रिटेन में भारत की अगली उच्‍चायुक्‍त होंगी। वरिष्ठ राजनयिक घनश्‍याम ब्रिटेन में भारतीय उच्‍चायुक्‍त के तौर पर वाई के सिन्हा की जगह लेंगी, जिन्‍होंने दिसंबर 2016 में यह जिम्‍मेदारी संभाली थी। घनश्‍याम 1982 बैच की भारतीय विदेश सेवा (IFS) की अधिकारी हैं और फिलहाल यहां मुख्‍यालय में सचिव के तौर पर कार्यरत हैं।विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को रुचि घनश्‍याम को ब्रिटेन में अगली उच्‍चायुक्‍त के तौर पर नियुक्‍त किए जाने की घोषणा की। वह जल्द ही ब्रिटेन में अपनी नई जिम्‍मेदारी संभालेंगी।

ब्रिटेन में भारतीय उच्‍चायुक्‍त के तौर पर रुचि की नियुक्ति का ऐलान ऐसे समय में किया गया है, जबकि देश यूरोपीय संघ से अलग हो रहा है। इसे ब्रिटेन के साथ भारत के रिश्‍तों के संदर्भ में अहम माना जा रहा है।

घनश्‍याम ब्रिटेन में भारत की दूसरी महिला उच्‍चायुक्‍त होंगी। यह संयोग करीब 6 दशक बाद बना है। इससे पहले विजय लक्ष्‍मी पंडित ब्रिटेन में भारत की उच्‍चायुक्‍त थीं। उन्‍होंने 1954 से 1961 तक ब्रिटेन में भारतीय उच्‍चायुक्‍त के तौर पर सेवा दी थी।ब्रिटेन में भारतीय उच्‍चायुक्‍त के तौर पर घनश्‍याम के समक्ष भारत-ब्रिटेन संबंधों के संदर्भ में अहम जिम्‍मेदारी होगी। उनकी नियुक्ति ऐसे समय में हुई है, जबकि दोनों देशों के बीच अवैध प्रवासियों की स्‍वदेश वापसी भी एक बड़ा मुद्दा है।

‘टेलीग्राफ’ की एक रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटिश प्रशासन जहां अवैध भारतीय प्रवासियों की संख्‍या 75,000 से 1,00,000 होने की बात कह रहा है, वहीं भारतीय एजेंसियों का दावा है कि यह संख्‍या 2,000 से अधिक नहीं है।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »