KD मेडिकल कॉलेज में कोरोना की जांच को लगेगी RT-PCR मशीन

मथुरा। कोरोना संक्रमण की जांच में हो रहे विलम्ब को लेकर व्यथित आर. के. एजुकेशन हब के अध्यक्ष डॉक्टर रामकिशोर अग्रवाल ने शुक्रवार को के.डी. मेडिकल कॉलेज-हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर के डीन डॉक्टर रामकुमार अशोका को निर्देश दिए कि वह यहां RT-PCR मशीन लगाने का तत्काल प्रबंध करें ताकि कोरोना संक्रमितों को जांच में किसी भी प्रकार की परेशानी और विलम्ब का सामना न करना पड़े।

डॉ. अग्रवाल की के.डी. हास्पिटल को सुविधाओं से परिपूर्ण करने और जनहितैषी चिन्ता को ध्यान में रखते हुए शुक्रवार सुबह चेयरमैन मनोज अग्रवाल ने के.डी. मेडिकल कॉलेज-हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर के डीन डॉ. रामकुमार अशोका, विभागाध्यक्ष माइक्रोबायोलॉजी डॉ. अशोक कुमार धनविजय, कोविड हास्पिटल इंचार्ज डॉ. गौरव सिंह आदि के साथ बैठक में आर.टी.-पी.सी.आर. मशीन लगाने की प्रक्रिया पर विस्तार से चर्चा की। श्री अग्रवाल ने कहा कि कोरोना को लेकर लोगों में एक डर का माहौल देखा जा रहा है, अधिकतर लोग इसकी जांच में हो रहे विलम्ब से परेशान हैं लिहाजा हम चाहते हैं कि के.डी. हॉस्पिटल में अतिशीघ्र आर.टी.-पी.सी.आर. मशीन लगे ताकि अधिकतर लोगों के सैम्पल यहीं लेकर उनकी जांच की जा सके।

बैठक में डीन डॉ. रामकुमार अशोका और विभागाध्यक्ष माइक्रोबायोलॉजी डॉ. अशोक कुमार धनविजय ने आर.टी.-पी.सी.आर. मशीन लगाने की प्रक्रिया पर विस्तार से जानकारी देते हुए भरोसा दिलाया कि यह काम लगभग एक माह में पूरा कर लिया जाएगा। इस अवसर पर कोविड हास्पिटल इंचार्ज डॉ. गौरव सिंह ने बताया कि RT-PCR मशीन से व्यक्ति के शरीर के अंदर के वायरस का पता लगाया जाता है। इसके लिए नाक की म्यूकोजा और गले की म्यूकोजा की अंदर वाली परत से स्वैब लिए जाते हैं। नैजल स्वैब का सामान्य तौर पर प्रयोग किया जाता है और इसकी संवेदनशीलता भी बाकी स्वैब की तुलना में ज्यादा है। इसकी रिपोर्ट छह से आठ घण्टे में आती है। डॉ. सिंह ने बताया कि इस टेस्ट से यह पता चलता है कि कोरोना वायरस आपके शरीर के अंदर मौजूद है या नहीं।

गौरतलब है कि संग्रमण के इस दौर में के.डी. हॉस्पिटल के चिकित्सकों द्वारा ऐसे-ऐसे गम्भीर कोरोना संक्रमितों को नई जिन्दगी दी गई है, जिनके बचने की बिल्कुल सम्भावना नहीं थी। के.डी. मेडिकल कॉलेज-हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेण्टर में RT-PCR मशीन लग जाने से मथुरा जनपद के लोगों को कोरोना संक्रमण की जांच में विलम्ब और परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।
-Legend News

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *