चौपाल लगाकर किसानों की समस्याएं दूर करेगा RSS, समन्‍वय बैठक में बनी सहमति

वृंदावन। देश तभी खुशहाल हो सकता है जब गांव खुशहाल होगा सूत्रवाक्‍य के तहत चौपाल लगाकर किसानों की समस्याएं दूर करने को RSS की समन्‍वय बैठक में सभी एकमत थे।

RSS समन्वय बैठक में भाजपा अध्यक्ष और संघ के पदाधिकारियों के बीच चर्चा के बाद इस पर सहमति बनी। ऐसे में अब राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ किसानों के बीच जाएगा और किसानों की समस्याओं को लेकर एक वृहद कार्ययोजना के तहत गांव गांव जाकर ग्राम पंचायत स्तर पर शाखाएं शुरू करेगा। इतना ही नहीं बाकायदा चौपाल लगाकर किसानों की समस्याएं सुनी जाएंगी। इसके अलावा किसानों को उन्नत खेती से जोड़ने के लिए कार्यशालाओं का आयोजन भी किया जाएगा।

कृषि वैज्ञानिकों को गांवों में ले जाकर काश्तकारों को टिप्स दिलाए जाएंगे।

शुक्रवार को वृंदावन के केशवधाम में हुई संघ की समन्वय बैठक में संघ के संगठन किसान संघ को विस्तार की नई जिम्मेदारी दी गई। देश के सभी राज्यों से पहुंचे किसान संघ के पदाधिकारियों से कहा गया कि वह गांव स्तर पर अपनी मजबूत पकड़ बनाएं। यह तभी हो सकता है जब गांवों में जाकर किसानों की बात सुनी जाएगी।

ग्राम स्तर पर कार्यशालाएं आयोजित करके किसानों को उन्नत खेती के बारे में बताया जाए। गो पालन को बढ़ावा देने की जरूरत है। यदि किसान गऊ पालन करते हैं तो गाय का गोबर और मूत्र दोनों खरीदे जा रहे हैं। गाय के गोबर से धूपबत्ती तैयार की जा रही है, हवन सामग्री बन रही है।

10 गांवों को जोड़कर एक यूनिट बनाई जा सकती है। इस यूनिट के माध्यम से हम किसानों से गाय का गोबर और गोमूत्र खरीद सकते हैं। दूध की खरीद की जा सकती है।

देश तभी खुशहाल हो सकता है जब गांव खुशहाल होगा

RSS प्रमुख मोहन भागवत ने कहा कि देश की सबसे बड़ी आबादी गांव में रहती है। हमारा देश तभी खुशहाल हो सकता है जब गांव खुशहाल होगा। गांव की तरक्की के लिए छोटे-छोटे उद्योग सरकार को स्थापित करने होंगे।

सभी RSS प्रचारक गांवों में जाकर लोगों से संपर्क करके उन्हें संघ की नीतियों से अवगत कराएं।
-एजेंसी