शाही अंदाज में निकली श्रीपंचायती अखाड़ा बड़ा उदासीन की पेशवाई

प्रयागराज। कुंभ नगरी में श्रीपंचायती अखाड़ा बड़ा उदासीन की पेशवाई शुक्रवार को शाही अंदाज में निकली। इसमें देशभर से आए साधु-संत शामिल हैं। पंजाबी कलाकार अलग-अलग अंदाज में करतब दिखाते हुए आगे बढ़ रहे हैं। पेशवाई सुबह 9 बजे श्रीपथरचट्टी रामलीला कमेटी के नवग्रह मंदिर से शुरू हुई। संतों का जुलूस जानसेनगंज, चौक, बहादुरगंज, मुट्ठीगंज, शंकरलाल भार्गव रोड, त्रिवेणी मार्ग के रास्ते मेला क्षेत्र छावनी में प्रवेश करेगा। आज से संस्कार भारती का गंगा मनुहार कार्यक्रम शुरू हो गया।
दो दिवसीय गंगा मनुहार कार्यक्रम
संस्कार भारती की ओर से दो दिवसीय गंगा मनुहार कार्यक्रम शुरू हो गया। इसका उद्देश्य नदियों की अविरलता और स्वच्छता के प्रति जनसामान्य को जागरूक करना है। यह आयोजन मेला क्षेत्र के सेक्टर 14 स्थित विश्व हिंदू परिषद के शिविर में किया जा रहा है। इससे पहले विहिप शिविर से शोभायात्रा निकाली गई। अखिल भारतीय संयोजक श्रीपद जोशी के अनुसार, इस यात्रा में 24 राज्यों से 400 से अधिक कलाकार और संस्कृतिप्रेमी शामिल हुए।
श्रीगंगा सेना शिविर में लोक नृत्य ‘सप्तरंग’ का प्रदर्शन शाम 6 बजे होगा। इससे पहले चरखी दादरी शिविर में डांडी साधुओं की बैठक आयोजित की गई। इसके अलावा, कला कुंभ में इंडोनेशिया की हिंदू यूनिवर्सिटी के कलाकार रामलीला का मंचन करेंगे।
मॉक ड्रिल के जरिए परखी व्यवस्थाएं
कुंभ में आने वाले लाखों पर्यटकों की सुरक्षा को लेकर भी पुलिस विभाग एवं सुरक्षा एजेंसियां पूरी तरह से सतर्क हैं। किसी भी तरह के आतंकी हमले से निपटने के लिए शुक्रवार को एक मॉक ड्रिल की गई। इसमें एनडीआरएफ, पुलिस, एसएसबी समेत कई जांच एजेंसियों की टीम ने हिस्सा लिया। लोगों को आतंकी हमले को लेकर अलर्ट किया गया। मॉक ड्रिल के जरिए आतंकी हमला होने के समय घायलों की किस तरह से मदद करनी है, इसका भी अभ्यास किया गया।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »