Royal Enfield लॉन्च करेगी एक हल्की और स्‍लिम मोटरसाइकिल

बाइकर्स के बीच पॉप्युलर Bullet बनाने वाली कंपनी Royal Enfield इस ब्रैंड की पहुंच महिलाओं और युवाओं तक ले जाकर अपने कंज्यूमर्स का दायरा बढ़ाना चाहती है। इसके लिए वह एक रणनीति पर काम कर रही है। कंपनी 2020 की पहली तिमाही में एक नई स्लिम (हल्की) मोटरसाइकल लॉन्च करने वाली है। यह एक रोडस्टर स्टाइल बाइक होगी, जिसे एक्सप्लोरर या हंटर कहा जा सकता है। डेवलपमेंट के समय तक के लिए इसे आंतरिक तौर पर J1C कोडनाम दिया गया है।
Royal Enfield की इस नई बाइक की सीट कुछ नीचे होगी। यह वजन में हल्की होने के साथ Royal Enfield की अब तक की मोटरसाइकल्स में सबसे किफायती भी होगी। मामले से वाकिफ कई लोगों ने बताया कि महिलाओं और युवाओं को इसे संभालने में आसानी होगी। इसी सोच के साथ इस बाइक को डिजाइन किया गया है। इसके लिए महिलाओं और युवाओं से कंपनी ने फीडबैक लिया था। कंपनी उन्हें Royal Enfield की भारी-भरकम बाइक वाली छवि से हटकर एक हल्की बाइक देना चाहती है।
सड़कों पर प्रतिद्वंद्वी कंपनियों की स्पोर्ट्स और स्ट्रीट बाइक की भरमार से Royal Enfield को चुनौती मिल रही है। इससे वह मोटरसाइकल्स में अपग्रेड करने वाले लोगों का एक बड़ा हिस्सा खो रही थी। एक्सप्लोरर बाइक इस उभरते सेगमेंट को हथियाने की एक कोशिश है। J1C की लॉन्चिंग Royal Enfield की तरफ से नए प्रोडक्ट्स की आक्रामक रेंज का हिस्सा है। इसके तहत वह 2020 से हर तिमाही कम से कम एक नया प्रोडक्ट लॉन्च करेगी। J1C के बाद कंपनी थंडरबर्ड की न्यू जेनरेशन लॉन्च करेगी। इसे 2020 में क्लासिक और बुलेट के बीएस-6 वर्जन को पेश किए जाने से पहले मीटियोर के रूप में पेश किया जा सकता है।
नई पीढ़ी के मॉडल में आरामदायक ट्रांजिशन को मैनेज करने के लिए Royal Enfield पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करना चाहता है। इसके लिए उसने बीएस-6 नियमों को ध्यान में रखते हुए उसके मौजूदा यूनिट कंस्ट्रक्शन इंजन को अपग्रेड किया है। बाइक की सेल्स को एक लाख के पार ले जाने और वॉल्यूम में दो अंकों की गिरावट को रोकने की कोशिश में लगे Royal Enfield ने एक्सेसिबिलिटी बढ़ाने के लिए कई उपाय किए हैं। इनमें उसने प्रोडक्ट्स के स्तर पर, भौगोलिक स्तर पर और छोटे रिटेल स्टोर्स के स्तर पर काम किया है।
‘लोगों को शानदार बाइकिंग का अनुभव देने की कोशिश’
Royal Enfield के प्रवक्ता ने बताया कि कंपनी के पास प्रोडक्ट्स के लिए सख्त टेस्टिंग और रिसर्च प्रोग्राम हैं। उन्होंने कहा कि कंपनी जो भी नई मोटरसाइकल बनाती है, आमतौर पर उनकी राइडर्स और ऑडियंस के विविध सेट के साथ रिसर्च और टेस्टिंग होती है। प्रवक्ता ने कहा, ‘हम आने वाले प्रोडक्ट्स के बारे में कुछ नहीं कहेंगे। हम यह जरूर कह सकते हैं कि हम अधिक से अधिक लोगों को शानदार बाइकिंग का अनुभव देना चाहते हैं। इसके लिए Royal Enfield में हमारा जोर मोटरसाइकल्स की पहुंच सभी तक सुनिश्चित करने पर होता है।’
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *