2020 में अपनी पहली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकल लॉन्च कर सकती है Royal Enfield

बुलेट बनाने वाली कंपनी Royal Enfield ने कंफर्म किया है कि वह 2020 में अपनी पहली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकल को लॉन्च कर सकती है। इलेक्ट्रिक बाइक्स की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए कंपनी इसके निर्माण को लेकर काम कर रही है। भारत में अभी इलेक्ट्रिक स्कूटर तो आने लगे हैं लेकिन अभी इलेक्ट्रिक बाइक को लेकर मार्केट तैयार नहीं हो सका है। ऐसे में Royal Enfield ने नई इलेक्ट्रिक बाइक लाने का फैसला लिया है।
आइए, जान लेते हैं इस आने वाली बाइक से जुड़ी कुछ खास बातें
इस इलेक्ट्रिक बाइक में बैटरी पैक होगा। इसका कॉन्सेप्ट मॉडल 2020 ऑटो एक्सपो में शोकेस किया जा सकता है। इसका प्रोडक्शन मॉडल 2020 में आने की खबर है।
रॉयल एनफील्ड की इस बाइक की कीमत 4 से 5 लाख रुपये के बीच होने का अनुमान है।
कंपनी की ब्रैंड इमेज क्रूजर से है। बुलेट और थंडरबर्ड इसके बावजूद सबसे ज्यादा बिकने वाले मॉडल हैं। अभी इकलौती इलेक्ट्रिक बाइक जिसका रेंज डीसेंट है, वह है एमफ्लक्स वन। सिंगल चार्ज पर यह 200 किलोमीटर की दूरी तय करती है। इसमें लिथियम आयन बैटरी पैक, एयरोडायनैमिक बॉडी, हल्के मटीरियल का यूज, इंटेलिजेंट पावर मैनेजमेंट सिस्टम आदि खूबियां हैं। रॉयल एनफील्ड के सामने इसे पछाड़ने की चुनौती होगी।
नई Royal Enfield Electric Bike में कुछ इनपुट हार्ली डेविडसन लाइववायर से लिए जा सकते हैं। हार्ली का दावा है कि इसकी बाइक लाइववायर का प्रॉडक्शन मॉडल 2019 तक आ जाएगा। अगर रॉयल एनफील्ड की इलेक्ट्रिक बाइक 250 किलोमीटर तक की रेंज में आएगी तो यह सेगमेंट में कमाल कर सकती है। हालांकि, कीमत के लिहाज से देखें तो इसकी संभावित रेंज कम ही हो सकती है।
रॉयल एनफील्ड की इलेक्ट्रिक बाइक को नए प्लेटफॉर्म पर तैयार किए जाने की खबरें हैं। ऐसे में यह संभावना है कि भविष्य में कंपनी की कई अन्य नई बाइक्स इसी प्लेटफॉर्म पर तैयार हों।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »