अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 400 छक्के लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने रोहित शर्मा

मुंबई। टीम इंडिया के उपकप्तान और ओपनिंग बल्लेबाज रोहित शर्मा ने बुधवार को एक बड़ा कीर्तिमान अपने नाम कर लिया। वह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 400 छक्के लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। यह उपलब्धि हासिल करने वाले दुनिया के तीसरे क्रिकेटर हैं। रोहित से पहले इस फेहरिस्त में वेस्ट इंडीज के धाकड़ बल्लेबाज क्रिस गेल और पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर शाहिद अफरीदी का नाम है। गेल ने अपने कुल 462 इंटरैनशनल मैचों में 534* छक्के जड़े हैं वहीं शाहिद अफरीदी ने 524 मैच खेलकर 476 छक्के अपने नाम किए हैं।
इंटनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक सिक्स जड़ने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर रोहित शर्मा के अंतर्राष्ट्रीय करियर के 354वें मैच की 360वीं पारी है । रोहित अभी तक 52 टेस्ट, 218 वनडे 103 टी20 इंटरनैशनल मुकाबले खेल चुके हैं। अपने 104वें मैच खेल रहे रोहित ने शेलडन कॉटरल की गेंद पर सिक्स लगाकर यह उपलब्धि हासल की।
इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक सिक्स लगाने के मामले रोहित 399 छक्कों के साथ पहले से ही तीसरे स्थान पर थे लेकिन 400 सिक्स के खास क्लब में शामिल होने से वह एक छक्का दूर थे।
सर्वाधिक इंटरनेशनल सिक्स जड़ने की फेहरिस्त में न्यू जीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रैंडन मैककुलम 398 छक्कों के साथ चौथे पायदान पर हैं। भारत के लिए सर्वाधिक सिक्स जड़ने की बात करें तो फिर रोहित शर्मा के बाद इस फेहरिस्त में पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का नाम आता है। धोनी ने अब तक खेले 538 मैचों में 359 छक्के लगाए हैं। सचिन तेंडुलकर भारतीयों की लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं। सचिन ने 664 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों में 264 छक्के लगाए हैं।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *