सोपोर में बच्चे को बचाने वाले सीआरपीएफ जवान के नाम पर घर तक बनेगी सड़क

वाराणसी। सोपोर में बच्चे को बचाने वाले सीआरपीएफ जवान के नाम पर अब उनके घर तक सड़क बनेगी। ज‍िले के चौबेपुर थाने के गोलधमकवा गांव निवासी सीआरपीएफ के जवान पवन कुमार चौबे ने एक मासूम की जान बचाकर देश का गौरव ऊंचा किया है। अब उनके नाम पर घर तक सड़क बनेगी।

सीआरपीफ के कमांडेंट नरेंद्र पाल सिंह ने पवन की वीरता और शौर्य की प्रशंसा तथा बधाई देने चौबेपुर पहुंचे। उन्होंने पवन के पिता सुभाष, माता हौसिला, पत्नी सुभानसी, पुत्र दिव्‍यांश, पुत्री दिव्‍यांशी को माला फूल, अंग वस्त्र, फल व मिष्ठान देकर सम्मानित किया।

कमांडेंट नरेंद्र पाल सिंह ने बताया पवन कुमार चौबे ने एक मासूम बच्चे की जान बचाकर मानवता का मिशाल कायम किया है। सीआरपीएफ की उस पूरी टीम जो मोर्चा संभाली थी, बधाई के पात्र है। सभी ने मानवता का मिशाल कायम किया है। हर जवानों में हमेशा यही होता है कि आम जन को बचाते हुए उग्रवादियों से लड़ना है। पहले पब्लिक को सुरक्षित करते हुए ही हम उग्रवादियों पर गोली चलाते हैं। उस समय कोई आम जन प्रभावित न हो, हमेशा ध्यान रखा जाता है। पवन के पिता सुभाष ने घर तक आने-जाने वाले मार्ग को बनवाने की मांग की। कहा कि यहां बराबर नाबदान के गंदे पानी जमा रहता है। इस पर कमांडेंट नरेंद्र पाल सिंह ने कहा कि हम पूरा प्रयास करेंगे। डीएम से मिलकर पवन के नाम पर एक किलोमीटर पक्की सड़क बनवाने का प्रयास करेंगे। इस दौरान सुरेश कुमार द्वितीय कमान अधिकारी सहित सीआरपीएफ के तमाम लोग मौजूद रहे।

2016 से जम्‍मू- कश्मीर में तैनात हैं पवन

इसके बाद 2016 से जम्‍मू- कश्मीर में सोपोर, बारामुला में पोस्टिंग थी। बुधवार यानी 1 जून की सुबह साढ़े सात बजे सीआरपीएफ की टीम नाका के लिए आई थी। हर जगह पोस्ट पर दो-दो जवानों को बुलट प्रूफ गाड़ी से उतारकर आगे बढ़ रही थी। बीपी मोर्चा के लिए बुलेट प्रूफ गाड़ी खड़ी हुई, तभी आतंकियों ने फायर कर दिया। इस फायरिंग में हेड कांस्टेबल दीपचंद वर्मा शहीद हो गए और तीन जवान साथी घायल हो गए। इसी दौरान एक नागरिक की भी मौत हो गई। उसके शव पर मासूम बालक रो रहा था। धड़धड़ाती गोलियों के बीच मैं जवानों के सहयोग से छिपते हुए नजदीक जाकर बच्चे को इशारा कर बुलाया जिसके बाद वह मेरे पास आ गया। गोद में लेकर उसकी जान बचाई। इसके बाद घायल साथियों को अस्पताल भि‍जवाया तब तक डीजीपी सहित तमाम बड़े सीआरपीएफ के अधिकारी मौके पर पहुंच गए।
– एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *