सड़क सुरक्षा के नियमों का जादूगर Samrat Akash ने किया प्रदर्शन

मथुरा। सड़क सुरक्षा-यातायात नियमों का जादूगर Samrat Akash ने प्रदर्शन कर सार्थक कार्यक्रम आयोजित किया। गोवर्धन रोड स्थित ज्ञानदीप शिक्षा भारती में उत्तर प्रदेश परिवहन विभाग द्वारा 38 वें सड़क सुरक्षा सप्ताह के अन्तर्गत यातायात नियमों के पालन हेतु जन-जागृति उत्पन्न करने की दिशा में संगीत सुरों के मध्य जादू के रोचक प्रदर्शन द्वारा सार्थक कार्यक्रम आयोजित किया गया।

परिवहन विभाग मथुरा द्वारा प्रायोजित इस कार्यक्रम में भारत के सुप्रसिद्ध जादूगर Samrat Akash ने अपनी मोबाइल बैन के साथ विभिन्न जादू प्रदर्शनों के माध्यम से कार्यक्रम में उपस्थित हजारों-हजारों छात्र-छात्राओं को बाँधे रखा और रोचक शैली में बताया कि वे वाहन तभी चलायें जब लाइसेंस हों, चैराहों पर लगी लाइट्स को देखकर सड़क पार करें, वाहन चलाते समय मोबाइल पर बात न करें, सीट बेल्ट बाँधकर चलें, अपने परिवारीजनों को बतायें कि शराब पीकर वाहन चलाना स्वयं अपने लिए और सड़क् पर चलने वालों के लिए प्राणघाती हो सकता है।

Samrat Akash ने कहा कि दुपहिया वाहन चलाते समय चालक तथा पीछे बैठने वालों को भी हैलमेट पहन कर चलने का अभ्यास रखना चाहिए, इस ओर लापरवाही न करें। इसी क्रम में सम्राट आकाश ने मोतियों की माला का एक मोती टूटने पर पूरी माला बिखरने का प्रदर्षन करते हुए बताया कि सड़क दुर्घटना में परिवार के एक सदस्य की मृत्यु से पूरा परिवार बिखर जाता है।
इस अवसर पर ज्ञानदीप शिक्षा भारती के संस्थापक सचिव पद्मश्री मोहन स्वरूप भाटिया ने कहा कि सड़क पर दो कदम सजग होकर चलने से जीवन में हर दो कदम पर सफलता मिलती है।

यातायात पुलिस अधीक्षक डा. ब्रजेश कुमार सिंह ने आह्नान किया कि छात्र-छात्राएँ अपने साथियों तथा परिवार में यह सन्देष पहुँचाये कि सड़क सुरक्षा का अर्थ है जीवन सुरक्षा। सहायक सम्भागीय प्रवर्तन अधिकारी राजेश सिंह तथा मनोज मिश्रा ने कहा कि मात्र भाशण से सड़क सुरक्षा का सन्देश गहराइयों तक नहीं पहुँच पाता है किन्तु जादू प्रदर्षन के मध्य दिया सन्देश हृदयग्राही होता है।

सम्राट आकाश ने कहा कि उनके जादू प्रदर्शन मात्र मनोरंजन के लिए होते रहे है किन्तु परिवहन विभाग के इस कार्यक्रम से उन्हें जीवन सुरक्षा के लिए किये प्रयासों का पुण्य प्राप्त हो रहा है।

कार्यक्रम के अन्त में छात्र-छात्राओं तथा शिक्षक-शिक्षिकाओं ने संकल्प लिया कि वे अपनी और समाज के हर व्यक्ति की सुरक्षा के लिए यातायात नियमों का कठोरता पूर्वक पालन करेंगे। ज्ञानदीप के प्रशासनिक अधिकारी आशीष भाटिया ने परिवहन विभाग के प्रति आभार व्यक्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »