ऋतु फोगाट ने रेसलिंग छोड़ी, मिक्स्ड मार्शल ऑर्ट्स जॉइन करने का फैसला

चंडीगढ़। भारतीय रेसलिंग को सोमवार को उस वक्त बड़ा झटका लगा, जब ऋतु फोगाट ने मिक्स्ड मार्शल ऑर्ट्स (MMA) जॉइन करने का फैसला किया। ऋतु ‘दंगल’ फेम कोच महावीर फोगाट की बेटी हैं। वह दंगल गर्ल बहनों में तीसरे नंबर पर हैं।
बता दें कि महावीर की 4 बेटियां हैं- गीता, बबीता, ऋतु और संगीता। 24 वर्षीय ऋतु ने 2017 में पोलैंड में हुए वर्ल्ड अंडर-23 सीनियर रेसलिंग चैंपियनशिप के 48 किग्रा वर्ग कटिगरी में देश के लिए सिल्वर मेडल जीत चुकी हैं।
ऋतु उन पहलवानों में से थीं, जिनसे आने वाले वर्षों में देश को काफी उम्मीदें थीं लेकिन उनके रेसलिंग छोड़ने से देश को बड़ा झटका लगा है। उन्होंने सिंगापुर की इवोल्व फाइट टीम (Evolve Fight Team) जॉइन किया है। उन्होंने इस बारे में बताया, ‘मैं अपने नए सफर के लिए काफी उत्साहित हूं। मैंने एमएमए जॉइन करने का फैसला किया, क्योंकि मैं एमएमए वर्ल्ड चैंपियन बनने वाली पहली भारतीय बनना चाहती हूं।’
तोक्यो ओलिंपिक में जाने का मौका गंवाने वाले इस रेसलर ने एमएमए के बारे में कहा, ‘मैं काफी अरसे से इस स्पोर्ट को फॉलो कर रही हूं। मैं हमेशा से हैरान रही कि इस स्पोर्ट में कोई भारतीय क्यों नहीं है।’ उन्होंने कहा कि मेरा पहला प्यार जाहिर तौर पर रेसलिंग ही है। अब मैं इसे मिस करूंगी। मैं अपनी बहनों में अलग हूं और एमएमए का बेसब्री से इंतजार कर रही हूं।
उनके फैसले के बारे में रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (WFI) के सेक्रेटरी विनोद तोमर ने कहा, ‘ऋतु का रेसलिंग छोड़कर एमएमए जॉइन करने का फैसला हमारे लिए हैरान करने वाला है। मुझे इसका विश्वास नहीं हो रहा है। वह आने वाले वर्षों में हमारे लिए काफी महत्वपूर्ण थी। उन्हें पता होना चाहिए कि इस फैसले के बाद वह भारत का प्रतिनिधित्व नहीं कर पाएंगी।’
बता दें कि मिक्स्ड मार्शल ऑर्ट्स को बॉक्सिंग की सबसे खतरनाक विधा मानी जाती है। फाइट के दौरान गंभीर चोट लगना और खून बहना सामान्य बात है। कई बॉक्सर तो रिंग में चोट लगने के बाद कभी वापसी भी नहीं कर सके हैं।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *