ज्‍यादा Mouthwash के इस्‍तेमाल ब्लड प्रेशर ट्रिगर होने का खतरा

ओरल हेल्थ और हाइजीन पर एक्सट्रा फोकस करने वाले बहुत से लोगों को आपने देखा होगा जो ब्रश करने के साथ-साथ Mouthwash का भी काफी इस्तेमाल करते हैं। हालांकि Mouthwash का कम ही यूज बेहतर रहता है। एक नई स्टडी में यह बात सामने आयी है कि अगर आप ब्लड प्रेशर कम करने के लिए एक्सर्साइज करते हैं तो उसका फायदा तब कम हो जाता है जब आप Mouthwash से मुंह धो लेते हैं। इस स्टडी में कार्डियोवस्कुलर हेल्थ यानी दिल की सेहत के लिए मुंह में मौजूद बैक्टीरिया की अहमियत के बारे में बताया गया है।
23 हेल्दी वयस्कों पर की गई यह स्टडी
इस स्टडी को फ्री रैडिकल बायोलॉजी एंड मेडिसिन नाम के जर्नल में प्रकाशित किया गया है। साथ ही इस स्टडी के माध्यम से यह सुझाव दिया गया है कि हेल्थ प्रोफेशनल्स यानी डॉक्टर जब मरीजों को हाई ब्लड प्रेशर के लिए शारीरिक गतिविधि का सुझाव देते हैं तो उन्हें ओरल इन्वायरनमेंट का भी ध्यान रखना चाहिए। इस स्टडी के लिए अनुसंधानकर्ताओं ने 23 हेल्दी वयस्कों को 2 अलग-अलग मौकों पर कुल 30 मिनट के लिए दौड़ने को कहा जिसके बाद करीब 2 घंटे तक इन लोगों की जांच की गई।
माउथवॉश यूज करने से पहले और बाद में की गई जांच
दोनों ही मौकों पर हर प्रतिभागी को एक्सर्साइज करने के 30, 60 और 90 मिनट बाद एंटीबैक्टीरियल माउथवॉश से मुंह धोने के लिए कहा गया। इसके बाद उनका ब्लड प्रेशर नापा गया है और सलाइवा के साथ-साथ एक्सर्साइज से पहले और 2 घंटे बाद ब्लड सैंपल भी लिया गया। जब प्रतिभागियों ने माउथवॉश से मुंह धोया तो उनके एवरेज सिस्टॉलिक ब्लड प्रेशर में अंतर पाया गया।
2 घंटे बाद एक्सर्साइज का असर हुआ खत्म
स्टडी के नतीजों से पता चला कि एक्सर्साइज के जरिए ब्लड प्रेशर कम करने की जो कोशिश की गई थी वह Mouthwash यूज करने की वजह से एक्सर्साइज करने के 1 घंटे बाद 60 प्रतिशत तक कम हो गई थी और 2 घंटे बाद तो पूरी तरह से खत्म हो गई थी।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »