ब्रिसबेन टेस्ट के बाद सर्वाधिक रैंकिंग के विकेटकीपर बल्लेबाज बने ऋषभ पंत

दुबई। भारत के ऋषभ पंत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिसबेन टेस्ट मैच में नाबाद 89 रन की मैच विजेता पारी खेलने से विश्व में सर्वाधिक रैंकिंग के विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं।
पंत करियर की बेस्ट रैंकिंग पर
अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की बुधवार को जारी ताजा विश्व रैंकिंग में पंत बल्लेबाजों की सूची में 13वें स्थान पर पहुंच गए हैं जो उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है। अपनी आक्रामक बल्लेबाजी के कारण विशेष पहचान बना रहे पंत के 691 अंक हैं। विकेटकीपर बल्लेबाजों में उनके बाद दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डिकॉक का नंबर आता है जो 677 अंकों के साथ 15वें स्थान पर हैं।
लाबुशेन निकले कोहली से आगे
ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन ब्रिसबेन में पहली पारी के शतक के दम पर भारतीय कप्तान विराट कोहली (862 अंक) से आगे निकलकर तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। लाबुशेन के 878 अंक हैं। कोहली पैटरनिटी लीव के कारण ऑस्ट्रेलिया दौरे के आखिरी तीन मैचों में नहीं खेले थे। न्यूजीलैंड के केन विलियमसन (919) और ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ (891) पहले दो स्थानों पर हैं।
गिल का बढ़ना है जारी
युवा भारतीय सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने आगे बढ़ना जारी रखा। वह दूसरी पारी में 91 रन की शानदार पारी के दम पर 68वें से 47वें स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि मध्यक्रम के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा एक पायदान ऊपर सातवें स्थान पर काबिज हो गए हैं।
सिराज ने लगाई 32 पायदान की छलांग
गेंदबाजों की सूची में मोहम्मद सिराज 32 पायदान की छलांग लगाकर 45वें स्थान पर पहुंच गए हैं। उन्होंने मैच में छह विकेट लिए जिनमें दूसरी पारी के पांच विकेट भी शामिल हैं। अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे वॉशिंगटन सुंदर और शार्दुल ठाकुर ने भी बल्लेबाजी और गेंदबाजी में अपने योगदान से रैंकिंग में जगह हासिल की है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *