9 से 14 फरवरी तक मनाया जाएगा रियो कार्निवल

‘रियो कार्निवल’ को दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी कहा जाता है. ब्राजील में होने वाला ये शानदार कार्निवल कई मायनों में सबसे अलग है. इस बार रियो कार्निवल 9 से 14 फरवरी 2018 को मनाया जाएगा. इस कार्निवल की सबसे खास बात ये है कि इसमें शामिल होने के लिए कई देशों से टूरिस्ट आते हैं. अगर आप भी इस अगले साल विदेश घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो ब्राजील जाकर रियो कार्निवल का हिस्सा बन सकते हैं. आइए, जानते हैं कुछ दिलचस्प बातें.
माना जाता है कि 18वीं सदी में पुर्तगाल से ये कार्निवल ब्राजील में आया. कार्निवल के दौरान लोग एक-दूसरे पर नीबू की महक वाला पानी डालते हैं.
वेनिस कार्निवल की तरह ही इसमें भी लोग तरह-तरह के गैटअप में तैयार होते हैं. कुछ लोग इस दिन अपने प्यार को प्रपोज भी करते हैं.
इस दौरान 587 से ज्यादा जगह पार्टी ब्लॉक बनाए जाते हैं. माना जाता है कि कुछ लोग मस्ती में इतने सराबोर हो जाते हैं कि उन्हें हैंडल करने के लिए सिक्योरिटी भी तैनात होती है.
फेस्टिवल में बीयर का खूब सेवन किया जाता है लेकिन शहर के बाहर खुले में टॉयलेट करना गैर कानूनी माना हाता है. इस पर जुर्माना भी लगाया गया है. किसी को परेशानी का सामना न करना पड़े इसलिए शहर भर में 25000 पोर्टएबल टॉयलेट बनाए गए हैं.
कार्निवल में 5000 से ज्यादा म्यूजिशियन परफॉर्म करते हैं.
ये कार्निवल इतना बड़ा होता है कि इसके लिए ब्राजील सरकार कई सरकारी महकमों, स्कूल की छुट्टी कर देती है.
-एजेंसी