RIL ने लॉन्च किया अपना ऑनलाइन ग्रॉसरी शॉपिंग पोर्टल Jiomart

नई दिल्‍ली। कोरोना वायरस लॉकडाउन के बीच रिलांयस इंडस्ट्रीज लिमिटेड RIL ने अपना ऑनलाइन ग्रॉसरी शॉपिंग पोर्टल जियोमार्ट Jiomart लॉन्च कर दिया है।
रिलायंस रिटेल के ग्रॉसरी बिजनेस के सीईओ दामोदार माल ने ट्वीट कर कहा कि Jiomart देश के 200 से अधिक शहरों में सेवाएं दे रही है। कंपनी प्रोडक्ट के एमआरपी पर 5% का डिस्काउंट ऑफर कर रही है। Jiomart ने ग्राहकों को सेवा देने के लिए पिछले महीने मुंबई के तीन उपनगरीय इलाकों में पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआत की थी।
फ्लिपकार्ट, ऐमजॉन से दो-दो हाथ
Jiomart की लॉन्चिंग के साथ ही एशिया के सबसे अमीर शख्स रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी ई-कॉमर्स मार्केट में ऐमजॉन और फ्लिपकार्ट से दो-दो हाथ करने के एक कदम और करीब पहुंच गए हैं।
केपीएमजी के एक अनुमान के मुताबिक देश में ई-कॉमर्स मार्केट के 2027 तक ई-कॉमर्स मार्केट के 200 अरब डॉलर तक पहुंच सकता है। हालांकि, रिलायंस के प्रवक्ता ने Jiomart के लॉन्च पर कोई टिप्पणी करने से इंकार कर दिया।
वॉट्सऐप के जरिए बुकिंग
जियोमार्ट पर शॉपिंग फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी वॉट्सऐप के जरिए की जा सकती है, जिसके देश में लगभग 40 करोड़ यूजर्स हैं। फेसबुक ने कहा है कि उसे उम्मीद है कि जियोमार्ट के साथ पार्टनरशिप से वॉट्सऐप को छोटे कारोबारियों से जुड़ने का एक अहम साधन बनने में मदद मिलेगी।
केकेआर ने भी किया निवेश
अमेरिका की केकेआर एंड कंपनी (KKR & Co) ने बीते शुक्रवार को जियो में 113.7 अरब रुपये (1.5 अरब डॉलर) निवेश करने का ऐलान किया। केकेआर दुनिया के सबसे बड़े प्राइवेट इक्विटी फंडों में से एक है। केकेआर जियो में 2.3 फीसदी हिस्सेदारी खरीद रही है। इससे पहले वह फेसबुक और सिल्वरलेक जैसी कंपनियों से बड़ी रकम जुटा चुकी हैं।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *