8 लाख करोड़ रुपये मार्केट कैप वाली पहली भारतीय कंपनी बनी RIL

मुंबई। मुकेश अंबानी की अगुआई वाली कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) ने एक और बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है। RIL पहली भारतीय कंपनी बन गई है, जिसका मार्केट कैपिटलाइजेशन (बाजार पूंजीकरण) 8 लाख करोड़ रुपये तक पहुंचा है।
गुरुवार को 1.27 फीसदी उछाल के साथ रिलायंस के एक शेयर की कीमत 1,262 रुपये हो गई और कंपनी का मार्केट कैप 8,00,001.54 करोड़ रुपये तक पहुंच गया। RIL ने मार्केट कैप के मामले में TCS को पीछे छोड़ा है। TCS का मार्केट कैप 7,77,870 करोड़ रुपये है।
तेल से लेकर टेलिकॉम सेक्टर तक में काम करने वाली कंपनी RIL ने 11 साल बाद इस जुलाई में मार्केट कैप के मामले में दोबारा 100 अरब डॉलर (करीब 68 खरब रुपये) का आंकड़ा छू लिया था। कंपनी के 41वें एजीएम में चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा था कि RIL का लक्ष्य 2025 तक दोगुने विस्तार का है।
रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में पिछले एक साल में 60 फीसदी तेजी आई है। इसी अवधि में TCS के शेयर 63 फीसदी उछले। इस दौरान निफ्टी में हुई 18 फीसदी वृद्धि में RIL के शेयरों का अहम योगदान है।
क्या है मार्केट कैपिटलाइजेशन
मार्केट कैप या बाजार पूंजीकरण का अर्थ शेयर बाजार में किसी कंपनी की वैल्यू से है। कंपनी के एक शेयर की कीमत से कुल शेयरों की संख्या को गुणा करके इसकी गणना की जाती है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »