देश के कई राज्यों के पोलिंग बूथों पर Revoting

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के 7वें और अंतिम चरण का मतदान 19 मई को किया जाएगा इसी के साथ देश के कई राज्यों के पोलिंग बूथों पर Revoting होगी। अधिकारियों ने आज शनिवार को कहा कि अरुणाचल प्रदेश में दो बूथों पर 21 मई को मतदान होंगे। उप-मुख्य निर्वाचन अधिकारी लिकेन कोउ ने एक अधिसूचना में कहा कि कुरुंग जिले के कोलोरियांग निर्वाचन क्षेत्र में एक बूथ और कर दादरी जिले के ताली सीट में एक बूथ पर Revoting होगा।

पोल पैनल की एक टीम की सिफारिश के बाद रिपोलिंग का निर्णय लिया गया, जिसने 14 मई को यहां विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से मुलाकात की।

मतदान केंद्र कोलोरियांग निर्वाचन क्षेत्र में 28-नामप और ताली निर्वाचन क्षेत्र में 6-गिम्बा हैं। अधिसूचना के अनुसार, सुबह छह बजे से दोपहर दो बजे तक मतदान होगा। 20 और 27 अप्रैल को अरुणाचल प्रदेश के 18 बूथों पर इस दो मतदान केंद्रों पर पहले से ही मतदान हो चुके हैं। हालांकि, रिपोलिंग में भी चुनावी दुर्भावना के कई आरोप लगाए गए।

शिकायतों के बाद, चुनाव आयोग ने चार सदस्यीय दल की प्रतिनियुक्ति की थी, जो कुरुंग कुमाय जिले के काल दाड़ी जिले और कोलोरियांग विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में हिंसा प्रभावित तली और पालिन विधानसभा क्षेत्रों के उम्मीदवारों से मिले थे। ताली, पालिन और कोलोरियांग विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में छोटी-मोटी हिंसा देखी गई। इस दौरान मतदान अधिकारियों के साथ मारपीट भी की गई। 20 अप्रैल और 27 अप्रैल को आयोजित रिपोलिंग के दौरान हेलीपैड पर लगाया गया। 26 अप्रैल को कोलोरियांग में एनपीपी के एक समर्थक की भी अप्रैल में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

दिल्ली में भी दोबारा होगा मतदान
गौरतलब है कि दिल्ली में हुए लोकसभा चुनाव के दौरान चांदनी चौक के बूथ नंबर 32 के मतदान को चुनाव आयोग ने निरस्त कर दिया है। अब इस बूथ पर 19 मई को पुन: मतदान किए जाएंगे। 12 मई को यहां पर मतदान शुरू होने से पहले ईवीएम जीरो पर नहीं थी। ऐसे में दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय ने निर्वाचन आयोग को सारी स्थिति स्पष्ट कर दी थी। वहीं, अब चुनाव आयोग ने आखिरी चरण में चुनाव के दौरान 19 मई को चुनाव कराने की घोषणा की गई है।

आंध्र प्रदेश की की 5 बूथों पर दोबारा मतदान
चुनाव आयोग ने आंध्र प्रदेश में भी चंद्रगिरी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र और चित्तूर संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में 5 मतदान केंद्रों में फिर से मतदान करने का आदेश दिया है। बता दें कि भारत निर्वाचन आयोग ने 11 अप्रैल को आंध्र प्रदेश के चंद्रगिरी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र और चित्तूर संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में 5 मतदान केंद्रों में हुई वोटिंग को रद्द कर दिया था। अब इन दोनों सीटों पर 19 मई को दोबारा चुनाव कराया जाएगा। बता दें कि राज्य में 175 सदस्यीय विधानसभा और सभी 25 लोकसभा क्षेत्रों में मतदान 11 अप्रैल को एक ही चरण में हो चुका हैं।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »