ICAI CA 2020 परीक्षा का र‍िवाइज्ड श‍िड्यूल जारी

नई द‍िल्ली। इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया ICAI ने ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी कर जानकारी दी कि सीए परीक्षाओं का आयोजन आवश्यक सावधानियों और जारी एसओपी के मुताबिक किया जाएगा। इंस्टीट्यूट ने यह भी बताया कि कहा कि जनवरी- फरवरी के साथ ही मई 2021 में अलग एग्जाम साइकिल निर्धारित किए गए हैं। साथ ही, ICAI ने सभी स्टूडेंट्स को अफवाहों से दूर रहने की भी सलाह दी है।

परीक्षा को लेकर लगातार जारी विरोध

ICAI की तरफ से सीए परीक्षाओं का आयोजन 21 नवंबर 2020 से किया जाएगा। सीए फाउंडेशन, इंटरमीडिएट (आईपीसी), इंटरमीडिएट, फाइनल और फाइनल-न्यू नवंबर-दिसंबर 2020 परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड पहले ही जारी कर दिए गए हैं। हालांकि, परीक्षाओं के आयोजन लेकर अभी भी कई स्टूडेंट्स कई परीक्षा केंद्रों पर बदइंतजामी का हवाला देते हुए विरोध कर रहे हैं। इस बार सीए एग्जाम मेंशामिल होने वाले कई स्टूडेंट्स सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर #ICAI_DENIES_JUSTICE के जरिए ICAI अपनी समस्याओं और दुविधाओं का समाधान और स्पष्टीकरण की मांग कर रहे हैं।

ये हैं स्टूडेंट्स की समस्याएं

सीए एग्जाम नवंबर-दिसंबर 2020 को लेकर सोशल मीडिया पर ज्यादातर कैंडिडेट्स विरोध दर्ज करा रहे हैं। स्टूडेंट्स का कहना है कि ICAI ने महामारी के मद्देनजर एग्जाम सेंटर्स के लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर्ज जारी नहीं किए गए हैं। स्टूडेंट्स को कुछ ऐसे परीक्षा केंद्र आवंटित किए गए हैं, जो कि अंडर-कॉन्सट्रक्शन बिल्डिंग में हैं या दूर-दराज के इलाकों में है। वहीं, कई स्टूडेंट्स का कहना है कि परीक्षाओं के साथ उनकी ग्रेजुएशन की परीक्षाओं की डेट्स भी क्लैश हो रही है। जबकि, कई स्टूडेंट्स कोरोना की तीसरी लहर और दोबारा बढ़ रहे संक्रमण के मामलों का हवाला देते हुए परीक्षाओं को स्थगित करने की मांग कर रहे है।

4.7 लाख स्टूडेंट्स के लिए बनाये गये 1,085 परीक्षा केंद्र

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सीए नवंबर-दिसंबर 2020 परीक्षाओं में 4,71,619 स्टूडेंट्स शामिल होंगे। परीक्षाओं में शामिल होने वाले कैंडिडेट्स के लिए ICAI ने 1,085 परीक्षा केंद्र निर्धारित हैं। वहीं, संस्थान ने दावा किया है कि किसी भी परीक्षा दिवस पर अधिकतम 1,52,000 कैंडिडेट्स ही पेपर्स में शामिल होंगे।

– एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *