भारतीय Reserve Bank जारी करने जा रहा है 200-500 के नए नोट

नई दिल्‍ली। भारतीय Reserve Bank ने एक बड़ी घोषणा करते हुए आज जानकारी दी कि जल्‍द ही 200 और 500 रुपये के नए नोट जारी किये जाऐंगे। Reserve Bank के अनुसार ये नोट भी महात्मा गांधी की नई सीरीज में जारी होंगे। फिलहाल जो 200 और 500 रुपये के नोट प्रचलन में हैं, उनपर आरबीआई के पूर्व गवर्नर उर्जित पटेल के हस्ताक्षर हैं लेकिन नए नोटों पर ऐसा नहीं होगा।

नोट में होगा ये बदलाव
आरबीआई द्लारा जारी किए जा रहे नए नोटों पर उर्जित पटेल के नहीं, बल्कि आरबीआई के मौजूदा गवर्नर शक्तिकांत दास के हस्ताक्षर होंगे। बता दें कि आरबीआई ने स्पष्ट किया है कि पूर्व में जारी 200 रुपये और महात्मा गांधी (नई) सीरीज के 500 रुपये के मौजूदा सभी नोट वैध बने रहेंगे। दिसंबर 2018 में उर्जित पटेल के अचानक इस्तीफा देने के बाद शक्तिकांत दास को रिजर्व बैंक का गवर्नर नियुक्त किया गया था।

50 रुपये के नए नोट जारी करने की भी कही थी बात
हाल ही में आरबीआई ने 50 रुपये के नए नोट जारी करने की भी बात कही थी। मौजूदा समय में 50 रुपये के नोट पर आरबीआई के पूर्व गवर्नर उर्जित पटेल के हस्ताक्षर होते हैं, नए 50 रुपये के नोटों पर शक्तिकांत दास के हस्ताक्षर होंगे। बता दें कि 50 रुपये के ये नए नोट भी महात्मा गांधी सीरीज में जारी होंगे। नए नोटों में सिर्फ एक बदलाव होगा, वो है आरबीआई गवर्नर के हस्ताक्षर।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »