रिसर्च: सबसे ज्यादा अकेलापन महसूस करते हैं किशोर और युवा

आमतौर पर हम समझते हैं कि बुजुर्ग लोग अकेलेपन का सबसे ज्यादा शिकार होते हैं लेकिन एक रिसर्च में हैरानी वाली बात सामने आई है जिसके अनुसार किशोर और युवा सबसे ज्यादा अकेला महसूस करते हैं। ब्रिटेन में किए गए एक सर्वे में 16 से 24 साल की उम्र के 40% लोगों ने कहा कि वे अक्सर अकेलापन महसूस करते हैं। वहीं, 65-74 साल के सिर्फ 29% लोगों ने कहा कि वे अकेलापन महसूस करते हैं।
यूनिवर्सिटी ऑफ मैनचेस्टर और ब्रुनेल यूनिवर्सिटी लंदन ने देशभर में यह सर्वे किया था। इसमें 16 साल और उससे ज्यादा की उम्र के 55 हजार से ज्यादा लोगों को शामिल किया गया था। उनसे अकेलेपन को लेकर उनके अनुभवों के बारे में पूछा गया था। इससे सर्वे के परिणाम ने बुजुर्गों को अकेलेपन का शिकार दिखाने वाली परंपरागत छवि तोड़ दी। कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि युवा इसलिए ज्यादा अकेलापन महसूस करते हैं क्योंकि वह खुद को एक्सप्लोर करने वाली उम्र में होते हैं।
16 से 24 साल के लोग अपनी नई पहचान ढूंढ रहे होते हैं। इसी दौरान वे भावनाओं पर काबू रखना सीखते हैं इसलिए वे अकेले हो जाते हैं। इस रिसर्च में यह भी सामने आया कि जो लोग खुद को अकेला महसूस कर रहे थे वे ऑनलाइन काफी ऐक्टिव थे और उनके कई वर्चुअल दुनिया में उनके कई दोस्त थे। हालांकि, उन लोगों ने इस सलाह को खारिज कर दिया कि उन्हें डेटिंग की मदद लेनी चाहिए। उनका मानना था कि अकेले होना और अकेलापन महसूस होना दो अलग-अलग बाते दैं। 83% लोगों ने कहा कि वे खुद में रहना पसंद करते हैं।
सर्वे के अनुसार अकेले होने के पांच गुण हो सकते हैं- किसी का बात करने के लिए न होना, दुनिया से कटा हुआ महसूस करना, सबसे पिछड़ा हुआ महसूस करना, यह महससू होना कि कोई आपको समझने वाला नहीं है। हालांकि, 41% लोगों ने कहा कि अकेले रहना कई बार आपको अच्छे अनुभव भी देता है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »