रिसर्च: आने वाले सालों में मुस्लिम महिलाएं सबसे ज्यादा बच्चे पैदा करेंगी

Research: Muslim women will get the highest born child in the coming years
रिसर्च: आने वाले सालों में मुस्लिम महिलाएं सबसे ज्यादा बच्चे पैदा करेंगी

नई दिल्‍ली। एक रिसर्च के मुताबिक आने वाले सालों में मुस्लिम महिलाएं सबसे ज्यादा बच्चे पैदा करेंगी। अमेरिकी रिसर्च कंपनी प्यू रिसर्च सेंटर के अनुसार बच्चे पैदा करने के मामले में अगले 20 सालों में मुस्लिम महिलाएं पहले स्थान पर होंगी। कई सालों तक किसी भी अन्य धर्म की तुलना में ईसाई परिवारों के अंदर सबसे ज्यादा बच्चे पैदा होते थे लेकिन अब स्थितियां बदलने जा रही हैं, 2035 तक इस मामले में मुस्लिम सबसे आगे हो सकते हैं।
प्यू रिसर्च सेंटर के जनसांख्यिकी अनुमानों के मुताबिक ’20 सालों के भीतर मुस्लिम महिलाएं ईसाई महिलाओं से ज्यादा बच्चे पैदा करेंगी।’
इसके पीछे स्पष्ट कारण दिखाई दे रहा है। हाल के सालों में विश्व में होने वाली कुल मौतों में बड़ा हिस्सा ईसाइयों का रहा और आने वाले सालों में भी यह दर जारी रहने की संभावना है क्योंकि ईसाई जनसंख्या का बड़ा हिस्सा उम्रदराज है। इसके उलट मुस्लिमों की आबादी का बड़ा हिस्सा युवा है। ऐसे में मुस्लिमों के बच्चे पैदा होने की दर ज्यादा रहने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता।
बुधवार को जारी एक रिपोर्ट में आने वाले समय में दुनियाभर के धर्मों से जुड़े संभावित आंकड़ों की जानकारी दी गई है।
रिपोर्ट के मुताबिक, ‘2030 से 2035 के बीच मुस्लिमों से पैदा होने वाले बच्चों की संख्या (22.5 करोड़), ईसाइयों से पैदा होने वाले बच्चों (22.4 करोड़) की संख्या को पार कर जाएगी। हालांकि, तब भी विश्व में ईसाई जनसंख्या ज्यादा रहेगी।
रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि 2055 से 2060 की अवधि में यह अंतर बढ़ेगा। इस दौरान मुस्लिमों से पैदा होने वाले बच्चों की संख्या संभवत: 23.2 करोड़ और ईसाइयों से पैदा होने वाले बच्चों की संख्या करीब 22.6 करोड़ रहने का अनुमान है।
प्यू ने 2015 में आने वाले दशकों में मुस्लिमों की संख्या में तेजी से वृद्धि का अनुमान पेश किया था। बुधवार को प्यू ने कहा कि ऐसा होता दिखाई भी देने लगा है।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *