रिसर्च: डिप्रेशन लेवल भी कम करती है डार्क चॉकलेट

अगर आप डार्क चॉकलेट खाने के शौकीन हैं तो आपके लिए एक खुशखबरी है। रिसर्च से पता चला है कि किसी भी किस्म की डार्क चॉकलेट आपका मूड पॉजिटिव और बेहतर बनाने में मदद कर सकती है। सबसे बड़ी बात यह कि डार्क चॉकलेट खाने से आपका डिप्रेशन लेवल भी कम हो सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन WHO की मानें तो दुनियाभर में करीब 30 करोड़ लोग डिप्रेशन से प्रभावित हैं और यह विकलांगता के सबसे प्रमुख कारणों में से एक है।
यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन UCL के रिसर्च में डार्क चॉकलेट और डिप्रेशन से जुड़ी यह बात सामने आई। साथ ही यह रिसर्च ‘डिप्रेशन ऐंड एंग्जाइटी’ नाम की पत्रिका में प्रकाशित भी हुआ है। इस रिसर्च में अलग-अलग तरह की चॉकलेट खाने वाले कुल 13 हजार 626 लोगों पर सर्वे किया गया था। सर्वे में पाया गया कि चॉकलेट न खाने वालों की तुलना में जिन लोगों ने 24 घंटे में किसी भी तरह की डार्क चॉकलेट खाई थी, उनके डिप्रेशन संबंधी लक्षणों में 70 प्रतिशत की कमी पाई गई। यही नहीं जिन लोगों ने डार्क चॉकलेट से अलग किसी दूसरे तरह की चॉकलेट खायी थी, उनके डिप्रेशन के लक्षणों में भी 25 प्रतिशत की गिरावट देखी गई।
डार्क चॉकलेट और डिप्रेशन के बीच कैसा संबंध
इस रिसर्च की लीड ऑथर डॉ सारा जैकसन कहती हैं, ‘हमारी स्टडी के नतीजे कुछ सबूत तो पेश करते हैं कि चॉकलेट के सेवन से खासकर डार्क चॉकलेट खाने से डिप्रेशन के लक्षणों को कम किया जा सकता है। हालांकि इस बारे में और ज्यादा रिसर्च करने की जरूरत है यह जानने के लिए कि आखिर डार्क चॉकलेट और डिप्रेशन के बीच कैसा संबंध है। अगर इनके बीच कोई कैजुअल रिलेशनशिप सामने आती है जिसमें डिप्रेशन के लक्षणों को दूर करने में चॉकलेट का प्रोटेक्टिव इफेक्ट काम करता है तो डिप्रेशन को दूर करने में किस तरह की और कितनी चॉकलेट खानी चाहिए इस पर चर्चा हो सकती है।’
मूड बेहतर करने के लिए जानी जाती है चॉकलेट
चॉकलेट दुनियाभर में मूड बेहतर करने वाले फूड आइटम के रूप में जानी जाती है। चॉकलेट में साइकोऐक्टिव इन्ग्रीडिएंट्स होते हैं जिससे उत्साह और परम सुख का अहसास होता है। साथ ही चॉकलेट में फिनालेथाइलामीन भी पाया जाता है जो मूड बेहतर करने में मदद करता है। इतना ही नहीं डार्क चॉकलेट में फ्लैवनॉयड्स, ऐंटिऑक्सिडेंट्स और कई ऐसे केमिकल्स पाए जाते हैं जो डिप्रेशन को दूर करने में अहम रोल निभाते हैं।
कौन सी चॉकलेट हमारे लिए कितनी सही है?
बच्चे हों या बड़े चॉकलेट हर किसी को पसंद होता है। लेकिन सवाल उठता है कि कौन सी चॉकलेट हमारे लिए कितनी सही है। डॉ. बी के एस चौहान कहते हैं कि चॉकलेट सभी के लिए अच्छा है, बशर्ते इसे ज्यादा न खाया जाए। हार्ट पेशेंट्स के लिए तो यह और भी ज्यादा फायदेमंद है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »