सैंक्टम वेल्थ मैनेजमेंट की रिपोर्ट: भारत दुनिया की सबसे विशाल इकॉनमी होगा

दुनिया में तेजी से बढ़ती इकॉनमी के मामले में भारत 2018 में चीन के मुकाबले आगे निकल जाएगा। यही नहीं एक रिपोर्ट के मुताबिक इस साल देश का इक्विटी मार्केट भी दुनिया में 5वां सबसे बड़ा होगा।
सैंक्टम वेल्थ मैनेजमेंट रिपोर्ट के मुताबिक जिस वक्त दुनिया भर के देश कमजोर ग्रोथ के संकट से जूझ रहे होंगे, उस दौरान भारत की इकॉनमी तेजी से आगे बढ़ेगी।
रिपोर्ट में कहा गया है, ‘चीन को पीछे छोड़ते हुए भारत दुनिया की सबसे तेजी से आगे बढ़ती हुई विशाल इकॉनमी होगा।’
इसके अलावा भारत का इक्विटी मार्केट भी दुनिया में पांचवें नंबर पर होगा। ऐसे समय में जब विकसित देश 2 से 3 फीसदी की दर से ग्रोथ कर रहे हों, उस दौर में भारत की इकॉनमी 7.5 फीसदी की रफ्तार से विकास करेगी। इसके अलावा अन्य उभरती अर्थव्यवस्थाओं के मुकाबले भी भारत तेजी से विकास करेगा। इसके अलावा सबसे महत्वपूर्ण तथ्य यह है कि चीन के विकास की रफ्तार धीमी होने की ओर है।
रिपोर्ट में कहा गया, ‘इक्विटीज के जरिए रिटर्न भी 6 से 8 पर्सेंट तक का होगा। यह आमतौर पर फिक्स्ड इनकम में ही संभव होता है।’ हालांकि यदि भारत में यदि महंगाई बढ़ती है या कीमतों में इजाफा होता है तो मार्केट की रफ्तार उस अनुपात में नहीं होगी। शेयर बाजार में इस साल तेज रफ्तार देखने को मिल सकती है।
रिपोर्ट के मुताबिक, ‘निफ्टी50 ने तेजी से उछाल हासिल की है। फिलहाल 10,490 से लेकर 10,580 तक है, जो इस साल के अंत तक 11,200 से लेकर 11,500 तक भी हो सकता है।’
-एजेंसी