रिपोर्ट: दुनिया के मशहूर होटलों में भारत के भी 15 लग्जरी होटल शामिल

ग्राहकों की बढ़ती आकांक्षा को पूरा करने में अब भारतीय लग्जरी होटल भी दुनिया के अन्य देशों से प्रतिस्पर्धा में सफल होने लगे हैं। तभी तो होटल्स डॉट कॉम की वर्ष 2018 की रिपोर्ट में भारत के 15 लग्जरी होटल दुनिया के मोस्ट वांटेड होटलों की सूची में शामिल हो पाए हैं। इसमें दिल्ली के तीन, मुंबई और बंगलूरू के 4-4 होटल शामिल हैं। पिछले साल इस सूची में भारत के 8 होटल ही शामिल हो पाए थे। इसमें होटल्स डॉट कॉम द्वारा तैयार वर्ष 2018 की सूची में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के तीन लग्जरी होटलों को स्थान मिला है, जिनमें दि लीला पैलेस, अंदाज-हयात और दि इंपीरियल शामिल हैं।
देश की आर्थिक राजधानी मुंबई के चार होटलों को इस सूची में स्थान मिला है, जिनमें ताजमहल पैलेस, ताज-सांताक्रुज, द ओबराय और जेडब्ल्यू मेरिएट-सहार शामिल हैं। इसमें देश की आईटी राजधानी बंगलूरू के भी चार होटलों को स्थान मिला है। वहां के द ओबराय, सेंट मार्क्स होटल, शांग्री-ला होटल और ताज बंगलूरू इस सूची में शामिल हैं। इसमें चेन्नई के द लीला पैलेस, पुणे के जेडब्ल्यू मैरिएट, कोलकाता के द ओबराय ग्रेंड और गुरूग्राम (एनसीआर) के द ओबराय को भी स्थान मिला है।
होटल्स डॉट कॉम द्वारा वर्ष 2017 में बनायी गई इस सूची में भारत के आठ होटलों को स्थान मिला था, जिनमें तीन होटल मुंबई के ही थे। पिछले साल मुंबई के द ओबराय, जे डब्ल्यू मेरिएट-सहार और द ताजमहल पैलेस होटल, दिल्ली के द लीला पैलेस, बंगलूरू के सेंट मार्क्स होटल, जयपुर के जय महल पैलेस, गोवा के द लीला कोवलम और पुणे के जे डब्ल्यू मैरिएट शामिल हो पाए थे।
सस्ते में लग्जरी होटल उपलब्ध कराने वाले स्टार्टअप आईकैनस्टे डॉट कॉम के सह संस्थापक पुनीत गुप्ता का कहना है कि लग्जरी होटलों में ठहरने वाले गेस्ट दुनिया भर में घूमते रहते हैं इसलिए वे यहां भी वर्ल्ड क्लास लग्जरी चाहते हैं। अब जबकि होटल की हर सेवा में तुलना हो रही है तो कोई भी होटल नहीं चाहता कि उनका होटल किसी बात में पीछे रहे। इसलिए अब लग्जरी होटलों के साथ साथ नॉन-लग्जरी होटलों में भी सेवा के स्तर में भारी सुधार हुआ है।
इस साल की रिपोर्ट में लग्जरी, बिजनेस, बुटिक, बीच, स्की, फैमिली, स्पा जैसे दस श्रेणी में बेस्ट इन क्लास की दुनिया के 100 होटलों की सूची बनायी गई है। इसमें भारत के तीन होटल शामिल हो पाए हैं और तीनों मुंबई के ही हैं। इस सूची में स्पा श्रेणी के तहत मुंबई के सोफिटेल और फोर सीजन्स होटल्स जबकि लग्जरी श्रेणी में ग्रेंड हयात मुंबई का चयन हुआ है।
होटल्स डॉट कॉम की वर्ष 2018 की रिपोर्ट को तैयार करने में 2.5 करोड़ से भी ज्यादा ग्राहकों के फीडबैक का विश्लेषण किया गया है। तब जाकर दुनिया भर में 91 देशों के 3,400 होटलों का चयन गेस्ट अवार्ड 2018 के लिए हो पाया है। इस बार इस सूची में शामिल होने वाले होटलों को 10 में से कम से कम 9.4 रेटिंग पाना अनिवार्य किया गया था। इस सूची में शामिल सात होटलों को 9.6 रेटिंग मिली है जबकि शेष आठ होटलों को 9.4 की रेटिंग मिली है।
वर्ल्ड मोस्ट वांटेड सूची में अमेरिका के होटलों का दबदबा है। तभी तो 3,100 होटलों की इस सूची में 1,498 होटल अमेरिका के ही हैं। इसके बाद इटली के 232 होटल, यूनाइटेड किंगडम के 192 होटल, कनाडा के 126 होटल और स्पेन के 101 होटलों को स्थान मिला है। यदि शहर के हिसाब से देखा जाए तो रोम ने 39 होटलों के साथ इस सूची में नंबर वन स्थान हासिल किया है। इसके बाद फ्लोरेंस 38, लंदन 36, हनोई 36 और वेनिस के 32 होटल शामिल हैं।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »