Renault ला रही है भारत में नई 7-सीटर कार Triber

नई दिल्‍ली। फ्रांस की कार निर्माता कंपनी Renault भारत में नई 7-सीटर कार Triber ला रही है। कॉम्पैक्ट मल्टी परपज व्‍हीकल (MPV) Renault Triber को जुलाई में लॉन्च किया जाएगा। इस नई कार से कंपनी मार्केट में अपनी एमपीवी लॉजी और मारुति की अर्टिंगा के नीचे एक नया सेगमेंट बनाएगी। ट्राइबर से कंपनी अपनी एंट्री लेवल हैचबैक Kwid और कॉम्पैक्ट SUV Duster के बीच के अंतर को भरेगी।
Renault ट्राइबर की कीमत 5 लाख से 8 लाख रुपये के बीच होगी। कीमत के मामले में यह मारुति अर्टिगा से सस्ती 7-सीटर कार होगी। यह नए प्लेटफॉर्म पर बनाई जाएगी। क्विड जैसी सफलता को दोहराने के लिए ट्राइबर कंपनी की दूसरी कार होगी, जो भारत के लिए बनाई जाएगी। इसे विशेष रूप से भारत के लिए डिजाइन और विकसित किया गया है। इस वजह से इस 7-सीटर कॉम्पैक्ट कार के पार्ट्स काफी हद तक देश में (लोकल) ही तैयार होंगे। कई पार्ट्स छोटी कार क्विड से लिए जाएंगे।
Renault की इस नई कॉम्पैक्ट एमपीवी में क्विड वाला 1.0-लीटर, 3-सिलिंडर पेट्रोल इंजन होगा। इसमें क्विड की तरह ही 5-स्पीड मैन्युअल और 5-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन मिलेगा। लीक हुई तस्वीरों से पता चला है कि Renault ट्राइबर के टॉप मॉडल्स में टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम और साइड एयरबैग्स भी मिलेंगे।
5, 6 और 7-सीटर कार के रूप में कर सकेंगे इस्तेमाल
रेनॉ ट्राइबर में तीन लाइन में सीटें होंगी। इनमें तीसरी लाइन में दो अलग-अलग सीटें दी जाएंगी, जिन्हें हटाया भी जा सकता है। इससे अपनी जरूरत के हिसाब से कार को 5, 6 और 7-सीटर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकेगा। इसके अलावा ऐसी संभावना है कि तीसरी लाइन की सीट को मोड़ने की भी सुविधा होगी, जिससे बिना सीट हटाए सामान रखने के लिए ज्यादा जगह बनाई जा सकेगी।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »