भारत में जल्द ही अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च कर सकती है “रेनॉ”

फ्रांस की वाहन निर्माता कंपनी रेनॉ भारत में जल्द ही अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च कर सकती है। Renault Zoe नामक इस इलेक्ट्रिक कार को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है।
आइए, जानते हैं कि इसमें क्या कुछ है खास….
फरवरी में होने वाले 2018 ऑटो एक्सपो में इस इलेक्ट्रिक कार के लॉन्च किया जा सकता है। रेनॉ की यह इलेक्ट्रिक कार फुल चार्जिंग पर 300 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है। क्विक चार्जर की मदद से इसे महज 65 मिनट में 80 पर्सेंट तक चार्ज किया जा सकता है।
रेनॉ का दावा है कि इस कार के साथ मिलने वाले चार्जर से 8 से 9 घंटे में इसको फुल चार्ज किया जा सकता है। कार के भीतर 41 किलोवाट की बैटरी दी जाएगी।
इस इलेक्ट्रिक कार में 16 इंच अलॉय वील्ज, ऑन और ऑफ के लिए पुश बटन, हैंड्स फ्री की कार्ड, रियर पार्किंग सेंसर आदि फीचर्स प्रमुख हैं।
इस गाड़ी में पांच लोगों के बैठने का पर्याप्त इंतजाम है। इसे स्मार्टली डिजाइन किया गया है और पर्याप्त बूट स्पेस भी निकाल लिया गया है।
इन्फोटेनमेंट के लिए इसमें बड़ी टचस्क्रीन, मॉडन इंटरफेस, नैविगेशन और ब्लूटूथ दिया गया है। सुरक्षा के लिहाज से इसमें एबीएस यानी ऐंटी ब्रेकिंग सिस्टम दिया गया है। इसके साथ ही इसमें ईबीएस यानी इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल दिया गया है।
Zoe इलेक्ट्रिक कार में प्री-कूलिंग सिस्टम और इको मोड दिया गया है। प्री-कूलिंग सिस्टम से पैसेंजर कम्पार्टमेंट में एयर को जरूरत के हिसाब से कंडिशन की सुविधा मिलती है।
भारत में इस गाड़ी की कीमत 8 लाख रुपए के आसपास रहने की उम्मीद जताई जा रही है।
महिंद्रा भारत में पहले से ही इलेक्ट्रिक कारें बेच रही है। अब इस रेस में मर्सेडीज, निसान, ह्यूंदै, बीएमडब्ल्यू, टाटा मोटर्स आदि कंपनियां भी जुड़ने वाली हैं।
-एजेंसी