इस त्योहारी सीजन बड़ा मुनाफा कमाने की तैयारी में है रिलायंस रिटेल

रिलायंस रिटेल इस साल त्योहारी सीजन के ऑर्डर देने में सबसे आक्रामक है। कंपनी अपने ई-कॉमर्स उपक्रमों Ajio, जियोमार्ट और रिलायंस डिजिटल के वेबस्टोर के माध्यम से अधिकांश व्यवसाय चलाना चाहती है। दिग्गज ब्रांड्स के कई सीनियर एग्जीक्यूटिव्स का कहना है कि Amazon और फ्लिपकार्ट (Flipkart) जैसे प्रतिद्वंदियों से मार्केट शेयर जीतने का यह रिलायंस रिटेल का पहला बड़ा प्रयास है।
Ajio रिलायंस का फैशन ईकॉमर्स वेंचर है जबकि JioMart ग्रॉसरी, वैल्यू फैशन, इलेक्ट्रॉनिक्स और कुछ अन्य कैटेगरी के लिए अम्ब्रेला मार्केटप्लेस है। इलेक्ट्रॉनिक्स रिटेल चेन रिलायंस डिजिटल ने अपना ऐप और वेबस्टोर स्थापित किया है।
कितना बढ़ गया रिलायंस का ऑर्डर वॉल्यूम
एग्जीक्यूटिव्स का कहना है कि रिलायंस से ऑर्डर वॉल्यूम पिछले फेस्टिव सीजन ईयर की तुलना में 70% से 400% के बीच बढ़ गया है, जबकि Amazon और Flipkart के सेलर्स द्वारा प्लेस किए गए ऑर्डर्स के वॉल्यूम में वृद्धि 40 से 70 फीसदी के बीच है। ऑनलाइन फेस्टिव सीजन सेल्स नवरात्रि से शुरू होती है और धनतेरस तक चलती है। यह भारतीय ई-कॉमर्स के लिए रेवेन्यु हासिल करने का सबसे बड़ा जरिया है। भारतीय ई-कॉमर्स के वार्षिक कारोबार का लगभग आधा हिस्सा ऑनलाइन फेस्टिव सीजन सेल्स से आता है।
Ajio में 50% से अधिक की ग्रोथ का लक्ष्य
रिलायंस Ajio में 50% से अधिक की ग्रोथ का लक्ष्य लेकर चल रही है और इस दिवाली, संयुक्त रूप से ऑनलाइन फैशन मार्केट लीडर फ्लिपकार्ट-मिंत्रा के आधे साइज तक पहुंचना चाहती है।इलेक्ट्रॉनिक्स और ग्रॉसरी में, रिलायंस रिटेल पिछले साल की तुलना में दो गुना वृद्धि का लक्ष्य लेकर चल रही है और ग्रॉसरी में मार्केट लीडर बनना चाहती है। एक ओर निर्माताओं ने स्मार्टफोन और इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए आपूर्ति में चुनौतियों का सामना किया है, वहीं रिलायंस को अभी भी उच्च ऑर्डर वॉल्यूम और बीपीएल, केल्विनेटर व आगामी किफायती स्मार्टफोन जियोफोन नेक्स्ट जैसे अपने विशेष ब्रांड्स की बिक्री बढ़ने की उम्मीद है।
उद्योग के कार्यकारी ने कहा, “पिछले साल रिलायंस ने ईकॉमर्स पर ध्यान केंद्रित करना शुरू किया और यह अभी भी विकसित हो रहा था। यह पहला साल होगा जब इसके ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म को ग्रो कर चुके हैं, इनकी राष्ट्रव्यापी उपस्थिति है और सभी ब्रिक्स एंड मोर्टार स्टोर ओमनी चनैल्स सेल्स के लिए सक्षम हैं। चूंकि इलेक्ट्रॉनिक्स में आपूर्ति के मुद्दे हैं, इसलिए सबसे अधिक ध्यान फैशन और किराने के सामान पर है।”
JioMart की बिक्री 3,000 करोड़ पर पहुंचने की उम्मीद
एक अन्य एग्जीक्यूटिव का कहना है कि Ajio ने पिछले वित्त वर्ष में लगभग 2,900 करोड़ रुपये की बिक्री की थी जबकि इस साल अप्रैल-जून तिमाही में ही इसने लॉकडाउन के बावजूद 1,000 करोड़ रुपये के आंकड़े को पार कर लिया है। उन्होंने कहा कि रिलायंस को उम्मीद है कि इस वित्त वर्ष में Ajio की बिक्री लगभग 4,500 करोड़ रुपये तक पहुंच जाएगी। JioMart की बिक्री 3,000 करोड़ रुपये होने की उम्मीद है।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *