अमरनाथ यात्रा के लिए आज से रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू

नई दिल्‍ली। आज से हिमालय की गुफाओं में मौजूद अमरनाथ धाम की धार्मिक यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। कुल 56 दिन की यह यात्रा पहलगाम और बालटाल के रास्ते 28 जून से शुरू होगी और 22 अगस्त को सम्पन्न होगी। इस बात की जानकारी अमरनाथ श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नीतीश्वर कुमार ने दी। आपको बता दें कि बाबा बर्फानी की गुफा 3880 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।
क्या है प्रक्रिया?
इस बार अमरनाथ जी की यात्रा 56 दिनों की हो रही है, जो 28 जून से शुरू होकर 22 अगस्त तक चलेगी।
यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन 1 अप्रैल से शुरू किया जा रहा है।
कोविड मानदंडों के मुताबिक इस साल 13 साल से कम या 75 साल से अधिक आयु के लोग और छह सप्ताह से अधिक गर्भवती महिलाओं का रजिस्ट्रेशन नहीं किया जाएगा।
रजिस्ट्रशन के लिए पंजाब नेशनल बैंक, जम्मू-कश्मीर बैंक और यस बैंक की देशभर में फैली 446 शाखाओं को निर्दिष्ट किया गया है।
रजिस्ट्रेशन के लिए प्रक्रिया का विवरण, आवेदन पत्र और बैंक की शाखाओं की राज्यवार सूची पूरे पते के साथ बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध है।
बैंकों द्वारा राज्य सरकारों या केंद्र शासित प्रदेशों के प्रशासकों की ओर से अधिकृत डॉक्टरों या चिकित्सा संस्थानों द्वारा जारी स्वास्थ्य प्रमाण पत्र ही स्वीकार किए जाएंगे।
इस साल की यात्रा पर जाने वाले यात्रियों का स्वास्थ्य प्रमाण पत्र, 15 मार्च के बाद जारी किए गया होना चाहिए।
वेबसाइट पर शिविरों तक पहुंचने की जानकारी, पंजीकरण के लिए शुल्क, टट्टू, पालकी और पोर्टर्स के लिए शुल्क संबंधी तमाम जानकारियां दी गई हैं।
अधिकारियों के मुताबिक कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए यात्रा के दौरान सभी कोविड-19 प्रोटोकॉल लागू रहेंगे और सरकार द्वारा जारी मानक संचालन प्रक्रियाओं का सख्ती से पालन किया जाएगा।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *