राजीव एकेडमी में MCA छात्रों की Summer Classes जारी

मथुरा। राजीव एकेडमी फोर टेक्नोलाॅजी एंड मैनेजमेंट छात्र-छात्राओं के उज्जवल भविष्य के लिए पूर्ण रुप से समर्पित है। इसी क्रम में संस्थान के छात्र-छात्राएं पांच सप्ताह की समर क्लास के माध्यम से पायथन, जावा, ओरिकल, माई.एस.क्यू.एल., पीएचपी आदि पर विशेष प्रशिक्षण प्राप्त कर रहें है। संस्थान में ऐसी ही गतिविधियों के वर्ष होने के चलते यहां के छात्र-छात्राएं उच्च स्तर की जाॅब प्राप्त कर रहेे हैैं। राजीव एकेडमी का एमसीए कोर्स छात्रों के लिए विशेष सौगात प्रस्तुत कर रहा है, ताकि अंंतर्राष्‍ट्रीय बाजार में यहां से उत्तीर्ण होकर निकलने वाले छात्र-छात्राएं अपने व्यावहारिक ज्ञान के माध्यम से अलग छाप छोड़ सकें।

संस्थान के निदेशक डाॅ अमर कुमार सक्सैना ने बताया कि उनके संस्थान में एमसीए के छात्र-छात्राओं को इण्टरव्यू साक्षात्कार की तैयारी, पर्सनलिटी डवलपमेंट प्रोग्राम्स आदि पर भी विशेष प्रशिक्षण दिया जा रहा है। विद्यार्थियों की तकनीकी दक्षता को बढ़ाने तथा रोजगारपरक शिक्षा दिलाने में ये प्रशिक्षण महत्वपूर्ण भूमिका निभाता रहा है। आईटी के साफ्टवेयर विभाग के मुख्य प्लेटफार्म जैसे पायथन, जावा, डाॅटनेट, पीएचपी आदि पर यहां की कम्प्यूटर लैब में प्रायोगिक और सैद्वान्तिक प्रशिक्षण दिया जा रहा है। पायथन एक हाईलेवल प्रोग्रामिंग लेंग्वेज है। जो इस समय दुनियां भर के कम्प्यूटर डेवलपर के बीच बहुत पसंदीदा है। दुनियां भर की बड़ी मल्टीनेशनल आईटी कम्पनियों ने साफ्टवेयर डवलपमेंट के लिए पायथन का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है। यू-ट्यूब, फेसबुक, कम्पायलर डिजायन आदि में इसका बहुत उपयोग हो रहा है। इस लैग्वेज के आसान सिनटेक्स इसकी उपयोगिता को और बताते है। प्रोग्रामर्स पायथन में कोडिंग करना भी पसंद करते हंै। पायथन डिवेलपर्स की अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बहुत मांग है।

उन्हांेने बताया कि राजीव एकेडमी हमेशा वर्तमान से एक कदम आगे आने वाले भविष्य को दृष्टि में रख कर छात्र-कल्याण विषयक बारीकियों पर ध्यान देता रहा है। एमसीए के छात्र-छात्राओं को महत्व आज और आगे आने वाले समय मे ंबहुत है। उनकी मार्केट में महत्वपूर्ण भागीदारी है। इसलिए राजीव एकेडमी राष्ट्रीय एवं बहुराष्ट्रीय कम्पनियों की मांग के अनुसार छात्र-छात्राओं को विशेष प्रशिक्षण देकर उन्हें उनके स्वर्णिम भविष्य के निर्माण को प्रेरित करती है। ताकि सभी छात्र-छात्राओं को नेशनल एवं मल्टीनेशनल कम्पनियों में जाॅब प्राप्त हो सके। एमसीए के छात्र-छात्राओं के शैक्षिक और बौद्विक स्तर को उत्कृष्ठता प्रदान करने के लिए राजीव एकेडमी में लगातार प्रयोगात्मक शिक्षण पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है ताकि छात्र-छात्राएं ग्लोबल टैक्नोलाॅजी कैडेट्स बन कर भविष्य में अपने देश का नाम रोशन कर सके।

आरके एजूकेशन हब के चैयरमेन डाॅ. रामकिशोर अग्रवाल, वाइस चैयरमेन पंकज अग्रवाल और एमडी मनोज अग्रवाल ने आशा व्यक्त की कि छात्र-छात्रा अपने ज्ञान का प्रयोग कर राष्ट्र सेवा करेंगे। साथ ही स्वयं का भी उद्योग स्थापित कर आईटी के क्षेत्र में बेरोजगारों के लिए रोजगार सृजन के अवसर पैदा कर स्वयं को गौरवान्वित करेंगे। उन्होंने अधीनस्थों से अपेक्षा की वे Summer Classes मेें अपने स्तर से राष्ट्रीय स्तर की टेक्नीकल शिक्षा छात्र-छात्राओं को उपलब्ध कराने की ओर अग्रसर हों।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »