राजस्थान में 31 हजार शिक्षकों की भर्ती के ल‍िए देना होगा REET

जयपुर। राजस्थान में 31 हजार तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती को मंजूरी मिल गई है। REET परीक्षा होने के बाद इन शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2020-21 के बजट भाषण में कुल 53 हजार पदों की भर्ती की घोषणा की थी। इनमें से 41 हजार पद शिक्षा विभाग के हैं। शिक्षा विभाग ने 31 हजार तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती के संबंध में प्रस्ताव वित्त विभाग को भेजा था, जिसे मंजूरी दे दी है। इन पदों पर भर्ती से राज्य सरकार पर 2 साल तक परीवीक्षा काल में 881.61 करोड़ और इसके बाद 1717.40 करोड़ रूपये प्रतिवर्ष का वित्तीय भार आयेगा।

282 क्रमोन्नत राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में 2489 अस्थाई पदों के सृजन को मंजूरी दे दी है। इनमें से प्रधानाध्यापक के 104, वरिष्ठ अध्यापक के 1692, अध्यापक के 411 एवं कनिष्ठ सहायक के 282 पद शामिल हैं।

शिक्षा मंत्री बोले- जल्द जारी होगा रीट का नोटिफिकेशन
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की घोषणा के बाद राज्य के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि रीट का नोटिफिकेशन जल्द ही जारी होगा। उन्होंने ट्वीट कर कहा, ” राजस्थान के लाखों बेरोजगारों को राहत देते हुए आज मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शिक्षा विभाग द्वारा 31 हजार तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती के संबंध में भेजे प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। अब बहुत जल्द #रीट परीक्षा की विज्ञप्ति जारी होगी और उसके बाद परीक्षा का आयोजन होगा।”
– एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *