Blood Sugar कम होना भी है खतरनाक, इस तरह मिलते हैं संकेत

Blood Sugar कम होने का खतरा सिर्फ डायबीटीज के मरीजों को नहीं बल्कि स्वस्थ व्यक्ति को भी होता है। शुगर या ग्लूकोज हमारे शरीर में एनर्जी का मुख्य स्रोत है। यह शुगर ब्लड के सहारे हमारे शरीर के अंगों तक पहुंचता है यानी Blood Sugar हमारे शरीर की बुनियादी जरूरत है। शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा बढ़ जाना भी खतरनाक है और इसका कम होना भी खतरनाक है। ब्लड शुगर कम होने की स्थिति को हाइपोग्लाइसेमिया कहते हैं। लो ब्लड शुगर की वजह से किडनी डिसऑर्डर, हेपेटाइटिस, लिवर डिजीज, मानसिक संतुलन खोना, बेचैनी, चक्कर आने जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। ये हैं लो ब्लड शुगर के संकेत-
तेज भूख लगना
अगर खाना खाने के बाद भी ऐसा लगता है कि पेट खाली है या अचानक तेज भूख लग जाए तो ये इस बात का संकेत हो सकता है कि शरीर को और ज्यादा ग्लूकोज की जरूरत है।
नींद न आना
खराब नींद का कारण हाइपोग्लाइसेमिया भी हो सकता है। अगर रात में पसीना आता है, सपने आते हैं या बेचैनी होती है, तो ये लो ब्लड शुगर के संकेत हो सकते हैं।
अचानक मूड बदल जाना
अचानक मूड बदल जाना यानी मूड स्विंग्स भी शरीर में लो शुगर लेवल का संकेत हो सकता है। अगर आपको लगता है कि आपके व्यवहार में अचानक परिवर्तन आ गया है या बेचैनी महसूस होने लगी है, तो यह ग्लूकोज की कमी का संकेत हो सकता है।
आंखों के सामने अंधेरा छाना
ये शरीर में ग्लूकोज की कमी का सबसे पहला और सामान्य संकेत है। कई बार जब आप देर तक भूखे होते हैं और शरीर में ग्लूकोज का लेवल बहुत कम हो जाता है, तो आपको चक्कर आने या आंखों के आगे कुछ पल के लिए अंधेरा छा जाने के लक्षण दिखते हैं।
लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारी है डायबीटीज
शुगर का स्रोत चीनी के अलावा भी ढेर सारे पदार्थ हैं, जिन्हें रोज खाते हैं। बेकरी प्रॉडक्ट, ड्रिंक्स, प्रॉसेस्ड फूड्स में शुगर छिपा होता है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *