100 रुपये के Fake note को लेकर RBI की चेतावनी

नई दिल्‍ली। बाजार में आजकल 100 रुपये के Fake note की शिकायतों को लेकर आज आरबीआई ने चेतावनी जारी की है। यूं तो नोटबंदी के बाद ही रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बाजार में 2000 और 500 रुपये के नए नोट पेश किए थे। उसके बाद धीरे-धीरे 100, 200, 50, 20 और 10 रुपये के भी नोट बाजार में आए।

वहीं अब 100 रुपये का नया नोट काफी चलन में आ गया है लेकिन आपको बेहद ही सतर्क रहने की जरूरत है, क्योंकि बाजार में सबसे ज्यादा Fake note 100 रुपये के हैं। इसकी जानकारी खुद आरबीआई ने दी है।

आरबीआई ने हाल ही में अपनी वार्षिक रिपोर्ट में कहा है कि साल 2017-2018 में बाजार से जितने भी fake notes मिले हैं उनमें से सबसे ज्यादा fake note 100 रुपये के हैं। तो अब आपके लिए जरूरी है कि आप 100 रुपये के नकली नोट को पहचानें, नहीं तो आपको कोई चूना लगा सकता है।

fake notes पहचान का तरीका

सबसे पहले आपको बता दें कि 100 रुपये के असली नोट पर सामने वाले दोनों हिस्से पर देवनागरी में 100 लिखा है। वहीं नोट के बीच में महात्मा गांधी की फोटो लगी है। इसके अलावा असली नोट पर RBI, भारत, INDIA और 100 छोटे अक्षरों में लिखा है।

साथ ही नोट को मोड़ने पर नोट में लगे चार का रंग बदलेगा और वह हरे से नीला हो जाएगा। इसके अलावा असली नोट पर 100 का वॉटरमार्क भी है। वहीं नोट के पीछे छपाई का वर्ष, स्लोगन, अलग-अलग भाषाओं में सौ रुपया और अशोक स्तंभ बना हुआ है।

आरबीआई की वेबसाइट से करें असली नोट की पहचान करने का तरीका

यदि आपको समझने में दिक्कत हो रही है तो आप paisaboltahai.rbi.org.in वेबसाइट पर नए नोट की पूरी जानकारी फोटो और ग्राफिक्स के साथ समझ सकते हैं। इस वेबसाइट पर सभी नोट के फीचर्स की जानकारी मिलेगी।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »