RBI Survey: भारतीय लोगों में घटी है निराशा, नौकरी की उम्मीदें बढ़ीं

नई दिल्‍ली। भारतीय लोगों के निराशावादी रवैए में कमी देखी गई है। इससे जुड़ा एक Survey आरबीआई (रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया) ने करवाया था। इस Survey में सामने आया है कि लोगों को अब उनकी सैलरी बढ़ने, कीमत घटने और भविष्य में नौकरी मिलने की उम्मीदें बढ़ गई हैं। भारतीयों का यह आशावादी नजरिया दिसंबर 2018 में हुए कन्ज्यूमर कॉन्फिडेंस Survey में सामने आया है।
आरबीआई के Survey के मुताबिक, वर्तमान की बात करें तो लोग अभी भी निराशावादी हैं। लेकिन भविष्य को लेकर उनकी सोच बदली है। रोजगार और सामान्य आर्थिक स्थिति को लेकर वह आशा से भरे हुए हैं। सामान की कीमतों को लेकर भी लोगों का नजरिया सकारात्मक है।
सर्वे में शामिल ज्यादातर लोगों ने माना कि 2018 में तो उनकी आय नहीं बदली, लेकिन उन्हें भविष्य में उसके बढ़ने का पूरा विश्वास है।
यह सर्वे करीब 13 बड़े शहरों में करवाया गया था। जिसमें अहमदाबाद, बेंगलुरु, भोपाल, चेन्नै, दिल्ली, गुवाहाटी, हैदराबाद, जयपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, पटना और तिरुवनंतपुरम शामिल थे।
सर्वे में कुल 5,347 लोगों से उनके मन की बात जानी गई थी। इसमें उनसे सामान्य आर्थिक स्थिति, रोजगार परिदृश्य और उनकी अपनी आय और व्यय आदि पर सवाल पूछे गए थे।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »