आरबीआई मौद्रिक नीति समिति की बैठक 3 से 5 अक्टूबर तक

मुंबई। अगले सप्ताह भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की मौद्रिक नीति समिति 3 से 5 अक्टूबर तक बैठक करेगी और वित्त वर्ष 2018-19 की चौथी द्विमासिक मौद्रिक नीति की घोषणा 5 अक्टूबर को दोपहर 2.30 बजे करेगी। इसके अलावा अगले सप्ताह विभिन्न आर्थिक आंकड़ों की भी घोषणा की जाएगी, जिस पर निवेशकों की नजर बनी रहेगी।
निक्केई मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई (पर्चेजिंग मैनेजर्स सूचकांक) के सितंबर का आंकड़ों की घोषणा सोमवार (1 अक्टूबर) को जारी की गई। निक्केई इंडिया मैन्युफैक्चरिंग पीएमअई अगस्त में अप्रत्याशित रूप से तीन महीने के निम्नतम स्तर 51.7 पर आ गई थी जबकि जुलाई में यह 52.3 के स्तर पर थी। इस सूचकांक में 50 से कम का अंक मंदी का और 50 से अधिक अंक तेजी का प्रतीक है।
निक्केई सर्विसेज पीएमआई के सितंबर के आंकड़ों की घोषणा गुरुवार (4 अक्टूबर) को की जाएगी। निक्केई इंडिया सर्विसेज पीएमआई अगस्त में तीन महीनों के निम्नतम स्तर पर गिरकर 51.5 पर आ गया था जबकि जुलाई में यह 54.2 पर था। विदेशी मोर्चे पर अमेरिका के आईएसएम मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई के सितंबर के आंकड़े की घोषणा सोमवार (1 अक्टूबर) को की गई।
अमेरिका के इंस्टीट्यूट फॉर सप्लाई मैनेजमेंट का मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई अगस्त में बढ़कर 61.3 था जबकि इसके पिछले महीने यह 58.1 पर था। जापान के कंज्यूमर कांफिडेंश के सितंबर के आंकड़े मंगलवार (2 अक्टूबर) को जारी किए जाएंगे। जापान में कंज्यूमर कान्‍फिडेंश इंडेक्स अगस्त में घटकर 43.3 पर था जबकि इसके पिछले महीने यह 43.5 पर था।
अमेरिका में सितंबर का एडीपी एंप्लायमेंट चेंज आंकड़ा बुुधवार (3 अक्टूबर) को जारी किया जाएगा। अगस्त में अमेरिका में निजी व्यवसायों में कुल 1,63,000 भर्तियां की गई जबकि जुलाई में यह आंकड़ा 2,17,000 भर्तियों का था। अमेरिका के ही आईएसएम गैर-विनिर्माण पीएमआई का सितंबर का आंकड़ा भी बुधवार (3 अक्टूबर) को ही जारी किया जाएगा। अमेरिका के आईएसएम गैर-विनिर्माण पीएमआई सूचकांक अगस्त में बढ़कर 58.5 पर था, जबकि जुलाई में यह 55.7 पर था। अमेरिका की बेरोजगारी दर का सितंबर का आंकड़ा शुक्रवार (5 अक्टूबर) को जारी किया जाएगा। अमेरिका की बेरोजगारी दर अगस्त में 3.9 फीसदी पर स्थिर रही थी।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »