RBI ने Digital Payment सेक्टर में चंद बड़ी कंपनियों के दबदबे पर चिंता जताई

नई दिल्‍ली। भारत के सेंट्रल बैंक, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया RBI ने देश में तेजी से बढ़ रहे Digital Payment ट्रेंड को ध्यान में रखते हुए, आने वाली चुनौतियों से निपटने की तैयारी शुरू कर दी है। RBI ने बुधवार को जारी ‘डिवेलपमेंटल ऐंड रेग्युलेटरी पॉलिसीज’ पर स्टेटमेंट जारी करते हुए Digital Payment से जुड़ी कंपनियों को कड़ा संदेश दिया है। RBI ने डिजिटल पेमेंट सेक्टर में मुट्ठी भर बड़ी कंपनियों के दबदबे पर चिंता जताई है।
RBI ने पेटीएम, फोनपे, ऐमजोन पे, गूगल तेज और फेसबुक सरीखी कंपनियों को यह संदेश दिया है कि वह डिजिटल बाजार में सिर्फ कुछ बड़े खिलाड़ी नहीं चाहता है, जो भारतीय खुदरा बाजार में अपनी धाक जमाएं। RBI चाहता है कि खुदरा Digital Payment के क्षेत्र में कई और कंपनियां शामिल हों।
RBI ने साफ किया है कि कुछ ही कंपनियों के होने से रिटेल पेमेंट बाजार में ‘कन्सन्ट्रेशन रिस्क’ की संभावना बढ़ने का खतरा रहता है। यानि कुछ ही कंपनियों पर निर्भर रहने की स्थिति में सिस्टम के ध्वस्त होने की संभावना पैदा हो सकती है। इसी को ध्यान में रखकर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया Digital Payment के क्षेत्र की कुछ और कंपनियों को बढ़ावा देने की योजना बना रहा है, जिससे पैन इंडिया पेमेंट प्लेटफॉर्म को और बढ़ावा दिया जा सके और इससे इस क्षेत्र में इनोवेशन और कॉम्पिटीशन को बढ़ावा मिल सके। RBI ने स्पष्ट किया है कि वह इस संबंध में 30 सितंबर तक आम लोगों को ध्यान में रखकर पॉलिसी पेपर लाएगा।
उल्लेखनीय है कि नवंबर 2016 में नोटबंदी के बाद देश में खुदरा बाजार में Digital Payment मोड में जबरदस्त उछाल आया था। इस दौरान कई बड़ी कंपनियों ने इस ओर अपना रुख किया। नोटबंदी के दौर में पेटीएम को इस क्षेत्र में बड़ी कामयाबी हासिल हुई, जिसने सबसे ज्यादा लोगों को अपने ऐप से जोड़ा।
अब इस क्षेत्र में फेसबुक भी शामिल होने जा रहा है। फेसबुक जल्दी ही भारत में अपने ‘वॉट्सऐप पेमेंट सर्विस’ की शुरुआत करने की तैयारी में है। वॉट्सऐप से पहले ही देश में पेटीएम, गूगल, ऐमजॉन, मोबीक्विक, फोनपे जैसी कंपनियां देश में अपना बिजनस कर रही हैं।
-एजेंसी

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