RBI ने जारी किया 100 रुपए के नए नोट का डिजाइन

RBI जल्द ही बाजार में 100 रुपए का नया नोट जारी करने वाला है

नई दिल्‍ली। RBI ने इस नए नोट की पहली तस्वीर जारी कर दी है। 100 रुपए के नए नोट का रंग बैंगनी होगा।

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) 100 रुपये के नोट में बड़ा बदलाव करने जा रहा है। यह नोट अगले महीने यानि की अगस्त में जारी होगा। हालांकि इस नोट के जारी होने के बाद भी पहले से चल रहा 100 रुपये का नोट बंद नहीं होगा। यह पहले की तरह तब तक प्रचलन में जारी रहेगा जब तक पूरे देश में नया नोट हर बैंक और एटीएम में नहीं पहुंच जाता है।

new note front design: RBI announces Rs 100 new note design
new note front design: RBI announces Rs 100 new note design

 

हालांकि इस नोट में RBI का गुजरात कनेक्शन भी साफ तौर पर दिखा रहा है। यह नया नोट महात्मा गांधी सीरीज में जारी होगा। इस नोट के पीछे गुजरात की ‘रानी की वाव’ का फोटो लगा होगा।

धीरे-धीरे लाए जाएंगे बाजार में
इस नए नोट के डिजाइन को पुराने 100 रुपए के नोट के आस-पास ही रखा गया है। इसकी लंबाई-चौड़ाई 66mm x 142 mm है। इस नोट पर आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल के दस्तखत होंगे। बता दें कि आरबीआई ने साफ कर दिया है कि नए नोट के जारी होने के साथ ही पुराने नोट की वैधता बरकरार है। नए बैंक नोट जारी होने के साथ ही इन्हीं धीमे-धीमे प्रचलन में लाया जाएगा।

new note back design: RBI announces Rs 100 new note design
new note back design: RBI announces Rs 100 new note design

देवास की बैंक नोट प्रेस में हो रही छपाई
गौरतलब है कि 100 रुपए के नए नोट की देवास की बैंक नोट प्रेस में छपाई होने लगी है। नोट की नई डिजाइन को अंतिम रूप मैसूर की उसी प्रिंटिंग प्रेस में दिया गया, जहां 2000 के नोट छापे जाते हैं। नए नोट की सबसे बड़ी खूबी यही है कि इसकी छपाई में स्वदेशी कागज और स्याही का इस्तेमाल किया जा रहा है।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »