बालों को सॉफ्ट और शाइनी बनाता है बकरी का कच्‍चा दूध

बकरी का दूध अगर त्वचा और बालों पर लगाया जाए तो यह ना केवल हमारी स्किन की रंगत निखारता है बल्कि हमारे बालों को भी रुखेपन से बचाता है।
कच्चा दूध हमारी सेहत के साथ ही हमारी स्किन और बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। कच्चा दूध उस दूध को कहा जाता है, जिसे पॉइश्चराइज्ड ना किया गया हो और ना ही उबाला गया हो। आपको जानकर हैरानी होगी कि बकरी का कच्चा दूध बालों में लगाने से बाल सॉफ्ट और शाइनी बनते हैं। वहीं अगर आप इस दूध को अपनी स्किन पर लगाएंगे तो कुछ ही दिनों में आपका चेहरा चांद-सा खूबसूरत हो जाएगा।
स्किन पर ऐसे यूज करें बकरी का दूध
5-6 चम्मच कच्चा दूध (बिना पकाया गया दूध) कटोरी में लेकर कॉटन बॉल यानी रुई की सहायत से चेहरे और गर्दन पर लगाएं। एक लेयर लगाने के बाद दूसरी और दूसरी लेयर लगाने के बाद तीसरी लेयर लगाएं। अब 3 मिनट के लिए इस लेयर को ऐसे ही रहने दें। इसके बाद एक लेयर दूध की कोटिंग और करें और फिर इसे हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में घुमाते हुए मसाज करें।
यह होगा असर
बकरी के दूध के जो पहले तीन कोट या लेयर आपने अपनी स्किन पर लगाए थे, उनसे कुछ दूध आपकी स्किन द्वारा सोख लिया जाता है। बाकी दूध आपकी स्किन पर जमा डेड सेल्स और डस्ट को सॉफ्ट बनाने का काम करता है। जब आप हल्के हाथों से दूध को अपनी स्किन पर रब करते हैं तो इससे स्किन में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और डेड स्किन सेल्स हटने लगते हैं।
स्किन बनती है हेल्दी और ग्लोइंग
ब्लड सर्कुलेशन बढ़ने से स्किन अंदर से स्ट्रॉन्ग बनती है। इससे त्वचा की गहराई में छिपे दाग-धब्बे दूर करने में मदद मिलती है। लाइट रबिंग के बाद स्किन से डेड सेल हट जाती हैं, इससे स्किन निखरी हुई और फुल ऑफ लाइफ नजर आती है।
बालों में लगाएं बकरी का दूध
अगर रुखी हवाओं के कारण आपके बाल बहुत ड्राई और डल हो रहे हैं और आपके पास ऑइलिंग करने का समय नहीं है। तो आप शैंपू करने से 10 मिनट पहले अपने बालों में बकरी का कच्चा दूध लगा लें। इसके बाद शैंपू कर लें। आपके बाल कम झड़ेंगे और हेल्दी भी नजर आएंगे। यह क्विक इफेक्ट होता है क्योंकि बकरी का दूध बालों के लिए मॉइश्चराइजर की तरह काम करता है।
कैसे लाभ पहुंचाता है बकरी का दूध?
दूध प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स होता है लेकिन बकरी के दूध में प्रोटीन के साथ ही अन्य कई न्यूट्रिऐंट्स होते हैं, जो हमारी हेल्थ और स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं। जैसे बकरी के दूध में अल्फा एस-1 सेजीन (Alpha-S1-Casein) नामक प्रोटीन होता है। यह हमारी बॉडी की डैमेज सेल्स को रिपेयर करने का काम करता है।
स्किन सेल्स में नहीं होती ड्राईनेस
-बकरी के दूध में लैक्टोज की मात्रा कम होती है और कैल्शियम अच्छी क्वांटिटी में होता है। इससे यह हमारे हेयर और स्किन की सेल्स में ड्राईनेस नहीं होने देता है।
– बकरी का दूध विटामिन्स से भरपूर होता है। इसमें सभी जरूरी मिनरल्स होते हैं, जो स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने में मदद करते हैं।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »