आईसीसी टेस्ट रैंकिंग्स में नंबर वन ऑलराउंडर बने र‍वींद्र जडेजा

भारत के र‍वींद्र जडेजा ने बांग्लादेश के शाकिब अल हसन को पीछे छोड़कर आईसीसी टेस्ट रैंकिंग्स में नंबर वन ऑलराउंडर बन गए।
श्रीलंका के खिलाफ दो टेस्ट मैचों में शानदार प्रदर्शन के चलते जडेजा अब 438 अंकों के साथ दुनिया के नंबर वन टेस्ट ऑलराउंडर बन गए हैं। शाकिब अल हसन 431 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर खिसक गए। हैरानी की बात यह है कि जिस कोलंबो टेस्ट की बदौलत जडेजा शीर्ष पर पहुंचे, उसी मैच में खराब आचरण के चलते उन्हें एक टेस्ट का निलंबन भी झेलना पड़ रहा है।
जडेजा ने इस मैच में 70 रन बनाने के अलावा 7 विकेट लिए थे और भारत की पारी और 53 रनों की जीत में अहम भूमिका निभाई थी। गेंदबाजों की सूची में रविचंद्रन अश्विन (842) एक स्थान फिसलकर तीसरे क्रम पर पहुंच गए। मोईन अली 409 अंकों के साथ चौथे और बेन स्टोक्स 360 अंकों के साथ पांचवें क्रम पर हैं।
गेंदबाजों की सूची में रवींद्र जडेजा 893 अंकों के साथ शीर्ष पर कायम है जबकि द. अफ्रीका के खिलाफ शानदार प्रदर्शन की मदद से जिमी एंडरसन दूसरे क्रम पर पहुंच गए। उन्होंने रविचंद्रन अश्विन को तीसरे क्रम पर धकेला। एंडरसन के 860 अंक है जबकि अश्विन के 842 अंक है।
इसी प्रकार बल्लेबाजों में स्टीव स्मिथ (941) पहले और जो रूट (891) दूसरे स्थान पर है। श्रीलंका के खिलाफ दो टेस्ट मैचों में धमाकेदार प्रदर्शन के बल पर चेतेश्वर पुजारा 888 अंकों के साथ तीसरे क्रम पर पहुंच गए।
-एजेंसी