RSS ने स्थापना दिवस पर शस्त्र पूजा के साथ मनाई विजयदशमी

संत कबीर नगर। जनपद के खलीलाबाद नगर के बजरंगबली शाखा पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा अपना स्थापना दिवस मनाया गया। इस अवसर पर परंपरागत ढंग से शस्त्र पूजन किया गया जिसमें विभिन्न क्षेत्रों के स्वयंसेवक उपस्थित रहे।
इस अवसर पर जिला प्रचारक श्री ऋषि जी ने सम्बोधित करते हुए कहा कि सन 1925 में विजय दशमी के दिन नागपुर में महान क्रन्तिकारी डा.केशव बलिराम हेडगेवार ने समाज को संगठित तथा देश को स्वतंत्र कराने के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की स्थापना की थी। उस समय संघ की प्रतिज्ञा में देश को आजाद कराने का संकल्प लेते थे। डा.हेडगेवार ने कहा था कि हिन्दू समाज की फूट के कारण बार-बार हमारे देश में विदेशी हमलावर आए,उन्होनें हमे लूटा तथा हमारे राजा बन बैठे। हिन्दू समाज का संगठन होना अति महत्वपूर्ण कार्य है । इस विषय पर उन्होनें 10 वर्ष गहन चितन किया था।
इस विषय पर उनकी तत्कालीन राष्ट्रीय नेताओं से चर्चा भी हुई है। सब ने इस काम को कराने की सहमति दी परंतु इसे कठिन व लंबा बताया। ऐसी परिस्थिति में स्वयं डा.साहब ने यह कार्य अपने हाथ में लेकर प्रारंभ किया । 1925 में लगा वो छोटा सा एक बीज आज एक वट वृक्ष बन गया है। जिसकी हजारों शाखाओं के द्वारा समाज भलाई के अनेको कार्य किये जा रहे है। इसके अतिरिक्त राष्ट्रीय सम्मान को पुनर्जीवित करने में संघ का अमूल्य योगदान रहा है चाहे वह देश विभाजन का समय हो या देश में आपातकाल के समय लोकतंत्र की रक्षा का हो या इस कोरोना काल मे प्रभावितों की मदद, हर परिस्थितयों में स्वयंसेवकों ने अपनी जान पर खेलकर समाज तथा लोकतंत्र को जीवित रखने के लिए अपना जीवन दिया। वर्तमान समय धार्मिक-सांस्कृतिक आंदोलन,गो सेवा,जैविक खेती,सामाजिक समरसता तथा परिवार प्रबोधन को एक नई दिशा दी है।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नगर संघचालक डॉ. के. सी. पाण्डेय ने स्वयंसेवकों तथा समाज से अपील की कि वह समाज में सामाजिक समरसता का भाव उत्पन्न करे। इसी भाव से हमारा समाज एकजुट होगा। एकजुट-शक्तिशाली सामज के बल पर हम भारत माता को परमवैभव पर ले जाने में समर्थ होंगे। यही उद्देश्य राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का है और प्रतिदिन प्रार्थना में भारत माता की जय का ऊद्घोष हमें यह याद दिलाता रहता है। इस अवसर पर प्रमुख रूप से संघ जिला सह संघचालक श्री गोपाल जी, नगर कार्यवाह दिग्विजय नाथ जी, नगर विस्तारक सूर्य प्रभात जी व समाजसेवी श्री नित्यानंद जी सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।
– नवनीत मिश्र

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *