अमेरिकी कंपनियों द्वारा AI बेस्ड स्टार्टअप्स का तेजी से अधिग्रहण

न्यूयॉर्क। अमेरिकी कंपनियां एआई ( आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) बेस्ड स्टार्टअप्स का तेजी से अधिग्रहण कर रही हैं ज‍िसमें 20 एआई स्टार्टअप कंपनियों के साथ एपल सबसे आगे है।

शंघाई में वर्ल्ड आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कॉन्फ्रेंस (WAIC) शुरू हो चुकी है। दुनियाभर के तमाम बड़ी कंपनियां (रिटेल से लेकर एग्रीकल्चर तक) सभी अपने प्रोडक्ट्स में एआई तकनीक इंटीग्रेट करने में जुटी हैं और इसी का फायदा एआई बेस्ड स्टार्टअप्स को मिल रहा है, जिनमें से कई अभी रिसर्च और फंडिंग के शुरुआती चरण में हैं।

एआई स्टार्टअप्स के अधिग्रहण में एपल अव्वल

इसमें सबसे आगे हैं फेसबुक, अमेजन, माइक्रोसॉफ्ट, गूगल और एपल (FAMGA) जैसी तकनीकी कंपनियां है, जिन्होंने पिछले एक दशक में एआई स्टार्टअप्स का तेजी से अधिग्रहण किया है। गूगल जहां धीरे-धीरे एआई को अपने कई प्रोडक्ट्स और सर्विसेस में एआई तकनीक इंजेक्ट कर रही है, वहीं एआई बेस्ड कंपनियों का अधिग्रहण में एपल सबसे आगे हैं।
सीबी इनसाइट्स की रिपोर्ट के अनुसार FAMGA कंपनियों में, एपल ने 2010 से सितंबर 2019 तक कुल 20 एआई स्टार्टअप्स का अधिग्रहण किया। जिसके बाद 14 कंपनियों के अधिग्रहण के साथ गूगल दूसरे स्थान पर है, जो 2012 से 2016 तक सबसे आगे था।
10 कंपनियों के अधिग्रहण के साथ माइक्रोसॉफ्ट तीसरे स्थान पर, 8 स्टार्टअप्स के अधिग्रहण के साथ फेसबुक चौथे और 7 कंपनियों के अधिग्रहण के साथ अमेजन पांचवे स्थान पर है। यह देखते हुए उम्मीद की जा सकती है कि आने वाले वर्षों में हमें ज्यादा इंटेलीजेंट फोन और कंप्यूटर देखने को मिल सकते हैं।

एआई तकनीक से आईफोन इंटेलीजेंट बना रही एपल

एपल जो तेजी से एआई स्टार्टअप्स का अधिग्रहण कर रहा है पिछले कुछ सालों में गूगल से भी आगे निकल गया है। इसी एआई तकनीक का इस्तेमाल हम नए आईफोन में भी देख चुके हैं। उदाहरण के लिए, फेसआईडी तकनीक जो यूजर को केवल आईफोन X में देखने भर से फोन अनलॉक करने की सुविधा देती है। साथ ही एपल अब खुद चिप बनाने के घोषणा भी कर चुका है जो अपकमिंग मैक सीरीज कंप्यूटर में देखने को मिलेगी।
अधिग्रहणों के बाद, FAMGA कंपनियों के कई प्रमुख प्रोडक्ट्स और सर्विसेस में एआई तकनीक की झलक देखने को मिली है- जैसे की एपल का सिरी, या गूगल का के डीपमाइंड के जरिए हेल्थकेयर में योगदान। 2010 के बाद से 635 एआई कंपनियों का अधिग्रहण हुए है।

एआई इन वर्चुअल असिस्टेंट
एलेक्सा, सिरी और गूगल असिस्टें वर्चुअल असिस्टेंट के प्रमुख उदाहरण हैं जबकि ग्राहकों के सवालों का जवाब देने वाले ऑटोमेटेड बॉट सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के साथ काम करने वाले एआई बेस्ड चैटबॉट का उदाहरण है।
– एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *