रामचंद्र गुहा ने कहा, नरेंद्र मोदी का करिश्मा जाति और भाषा की सीमा के परे

Ramchandra Guha said, Narendra Modi's charisma beyond the bounds of caste and language
रामचंद्र गुहा ने कहा, नरेंद्र मोदी का करिश्मा जाति और भाषा की सीमा के परे

नई दिल्ली। दिल्ली में एक कार्यक्रम के दौरान जाने-माने इतिहासकार रामचंद्र गुहा ने कहा कि नरेंद्र मोदी का करिश्मा जाति और भाषा की सीमा के परे है। गुहा के अनुसार, पंडित जवाहर लाल नेहरू और इंदिरा गांधी के बाद नरेंद्र मोदी भारत के तीसरे सबसे ज्यादा सफल प्रधानमंत्री बनने के करीब हैं।
मोदी और शाह की आलोचना पर धमकियां मिलने की जानकारी देने के एक दिन बाद ही गुहा का नया बयान सामने आया है।
दिल्ली के लंदन स्कूल ऑफ इकनॉमिक्स इंडिया समिट-2017 में गुहा ने अपने संबोधन में कहा कि नेहरू और इंदिरा के बाद नरेंद्र मोदी देश के सबसे सफल प्रधानमंत्री बनने के लिए तैयार हैं। 66 वर्षीय इस नेता का करिश्मा और अपील जाति और भाषा की सीमा के परे है।
भारत की स्वतंत्रता के 70 वर्ष सेलिब्रेट करने के लिए बुधवार को शुरू हुए इस तीन दिवसीय इस सम्मेलन में गुहा ने आगे कहा कि PM मोदी की पकड़ और अखिल भारतीय दृष्टिकोण उन्हें उसी पंक्ति में खड़ा करता है जिसमें नेहरू और उनकी बेटी इंदिरा हैं। हम उस समय में जी रहे हैं जब मोदी भारतीय इतिहास के तीसरे सबसे सफल प्रधानमंत्री बनने वाले हैं और शायद वह अब तक (तीसरे सबसे सफल प्रधानमंत्री) बन चुके हैं।
गुहा ने कहा कि नेहरू और इंदिरा के बाद मोदी एकलौते ऐसे प्रधानमंत्री हैं जिनके पास पूरे देश के लिए दृष्टिकोण है। इस मामले में आप उन्हें नेहरू और इंदिरा के बराबर मान सकते हैं। इन दोनों के बाद देश में कोई ऐसा प्रधानमंत्री नहीं हुआ जिसकी देश में ऐसी पकड़, ऐसे अधिकार और ऐसा करिश्मा हो और जाति, भाषा और क्षेत्रीयता से परे अपील हो।
गौरतलब है कि मंगलवार को ही गुहा ने ट्वीट करके यह जानकारी दी थी कि प्रधानमंत्री मोदी और BJP अध्यक्ष अमित शाह की आलोचना के कारण उनको ई-मेल से धमकियां मिल रही थीं। ऐसे में उनका नया बयान काफी दिलचस्प है।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *