दिल्ली से चली श्री Ramayana स्पेशल ट्रेन का अयोध्या में जोरदार स्वागत

अयोध्‍या। दिल्ली से चली श्री Ramayana स्पेशल ट्रेन आज अयोध्‍या पहुंची। पूरे रामायण सर्किट को कवर कर दर्शनार्थियों को भगवान राम से जुड़े तीर्थस्‍थलों के दर्शन कराने को रेल मंत्रालय की यह कोशिश रामभक्‍तों में नया उत्‍साह संचारित कर रही है।
श्री रामायण स्पेशल ट्रेन आज देरी से चलकर अयोध्‍या (फैज़ाबाद) रेलवे स्टेशन पर प्रातः 4 बजकर 50 मिनट पर पहुंची, वह अपने निर्धारित समय से पांच घंटे पंद्रह मिनट देरी पर सुबह 10 बजकर 5 मिनट पर प्लेटफार्म न. पांच पर पहुंची।

 

अयोध्‍या (फैज़ाबाद) रेलवे स्टेशन के प्‍लेटफॉर्म नं.5 पर अयोध्यावासी व भाजपा कार्यकर्ताओं ने ढोल – नगाड़ों के साथ नाचते हुए यात्रियों का जोरदार स्वागत किया। ट्रेन में बैठे यात्रियों द्वारा भी अपनी खुशी प्रकट करते हुए जय श्री राम के नारे लगाने जाने लगे और स्वागतकर्ताओं के साथ नाचने लगे।

इस स्पेशल ट्रेन ने कल दिल्ली से दो बजे प्रस्थान किया था। श्री रामायण के नाम से शुरू की गयी यह ट्रेन श्री रामायण में वर्णित श्री राम के अयोध्या से लंका तक के सभी प्रमुख धार्मिक स्थलों का ट्रेन में सफर कर रहे यात्रियों को दर्शन कराएगी।

Huge Welcome of Ramayan special train passengers at AYODHYA Railway Station
Huge Welcome of Ramayan special train passengers at AYODHYA Railway Station

इस सफर में इसे 16 दिनों का समय लगेगा अयोध्या से रामेश्वरम तक पहुंचने में देश की यह पहली ट्रेन है जो श्री रामायण से संबंधित स्थलों का दर्शन कराएगी। यात्रा के दौरान अयोध्या, नंदीग्राम, जनकपुर, वाराणसी, प्रयाग, श्रृंग्वेरपुर चित्रकूट, नासिक, हंपी और रामेश्वरम से होकर गुजरेगी। यात्रियों को धार्मिक स्थलों का दर्शन कराने के उद्देश्य से केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गयी इस स्पेशल ट्रेन में प्रति यात्री 15,120.00 का पैकेज निर्धारित किया गया है। इस पैकेज के अंतर्गत यात्रियों को यात्रा के दौरान उनके ठहरने , खाने व घूमने का खर्च शामिल है, यात्रा के पहले दिन 800 यात्रियों ने यात्रा की। यात्रा कर रहे लोगों का मानना है सरकार की यह अच्छी पहल है खासकर बुजुर्ग अब सुलभता से धार्मिक स्थलों का दर्शन कर सकेंगे।

अयोध्‍या से संदीप श्रीवास्‍तव की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »