Rajiv International स्कूल में हर्षोल्लास से मना बसंतोत्सव

मथुरा। Rajiv Internationalल स्कूल में शास्त्री सदन के छात्रों ने बसंत पंचमी का पर्व बड़ी धूमधाम व हर्षोल्लास के साथ मनाया। Rajiv International स्कूल के नौनिहालों व छात्रों ने इस अवसर पर नृत्य प्रस्तुत कर सभी दर्शकों को बसंती रंग में सराबोर कर दिया। वहीं बसंत पंचमी की विस्तृत जानकारी भाषण के माध्यम से प्रदान की गई।

स्कूल के प्रधानाचार्य शैलेन्द्र सिंह ग्रेवाल ने कार्यक्रम का शुभारंभ ज्ञान और स्वर की देवी मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इसके साथ ही मां सरस्वती की वंदन पूजा के कार्यक्रम राजीव एकेडमी फोर टेक्नोलाजी एंड मैनेजमंेट, जीएल बजाज ग्रुप आफइंस्टीटयुशंस और केडी मेडिकल कालेज में भी आयोजित किये गये।

आर. के. एजूकेशन हब के अध्यक्ष डा. रामकिशोर अग्रवाल और एमडी मनोज अग्रवाल बोले- ज्ञान की देवी की पूजा होती है बसंत पंचमी महोत्सव में

आर. के. एजूकेशन हब के अध्यक्ष डा. रामकिशोर अग्रवाल ने लोगों को बसंत पंचमी महोत्सव की बधाई देते हुए कहा कि स्कूल ही ऐसा माध्यम है, जो बच्चों को समय-समय पर भारतीय पर्वाें एवं भारतीय संस्कृति से अवगत कराता है। ये बच्चों को भारतीय संस्कृति से जोड़े रखता है। ये भी हमारे देश की एक खास पहचान है। इस दिन स्कूलों में ज्ञान की देवी की पूजा होती है।

Rajiv International स्कूल के मैनेजिंग डायरेक्टर मनोज अग्रवाल ने कहा कि ऐसे त्योहारों से बच्चों को भारत के मौसम एवं ऋतु परिवर्तन की जानकारी प्राप्त होती है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रम छात्रों को एक रोचक तरीके से शिक्षित करने का प्रयास होता है।

स्कूल के प्रधानाचार्य शैलेन्द्र सिंह ग्रेवाल ने बच्चों को बसंत पंचमी के पर्व की जानकारी प्रदान करते हुए कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रम हमारी भारतीय संस्कृति का परिचय देते हैं। इससे आगे आने वाली पीढ़ियों को भी भारतीय संस्कृति से जुड़े रहने की प्रेरणा मिलती है।

राजीव इंटरनेशनल स्कूल के अध्यापकगण एवं छात्रों ने बसंत पंचमी के पर्व पर विद्या की देवी सरस्वती जी की पूजा-अर्चना कर इस पर्व की महत्ता को समझा। कार्यक्रम का संचालन अंजलि ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »