राजीव एकेडमी के छात्र-छात्राओं ने सीखे प्रबंधन में सफलता के गुर

मथुरा। सोमवार को राजीव एकेडमी फॉर टेक्नोलॉजी एण्ड मैनेजमेंट में ऑनलाइन गेस्ट लेक्चर का आयोजन किया गया। कनाडा में रह रहे और वालमार्ट में जनरल मैनेजर प्रदीप कुशवाह ने छात्र-छात्राओं को प्रबंधन में सफलता के गुर बताए। श्री कुशवाह ने कहा कि हमें असफलता से निराश नहीं होना चाहिए क्योंकि असफलता में ही सफलता के राज छिपे होते हैं।

श्री कुशवाह ने विद्यार्थियों से उनके दैनिक रहन-सहन और व्यावसायिक करिअर की शुरुआत पर बात की। उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति में जीवन मूल्यों का विशेष महत्व है लिहाजा अपने व्यावसायिक करिअर की शुरुआत करते समय हमें जीवन मूल्यों को पहली वरीयता देनी चाहिए। श्री कुशवाह ने बताया कि सफलता हासिल करने का कोई शॉर्टकट रास्ता नहीं होता इस बात का हमें ध्यान रखना चाहिए। शॉर्टकट रास्ते से जो सफलता मिलती है वह कभी स्थायी नहीं होती।

श्री कुशवाह ने कहा कि व्यावसायिक जीवन में सफलता के लिए स्वयं को कड़ा संघर्ष करना होता है लिहाजा जो लक्ष्य हम तय करें उन्हें हासिल करने की तैयारी भी करें। उन्होंने छात्र-छात्राओं को बताया कि असफलता में ही आपकी सफलता का राज छुपा होता है लिहाजा इसके लिए स्वयं को मैनेज करना बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने सफलता प्राप्त करने के लिए दुनिया के अनेक महापुरुषों और कॉरपोरेट जगत की हस्तियों के उदाहरण भी दिये।

श्री कुशवाह ने कहा कि आज का हर सफल व्यक्ति प्रारम्भ में मिली असफलताओं से नसीहत लेकर ही शिखर तक पहुंचा है। उन्होंने छात्र-छात्राओं को सफलता के टिप्स देते हुए कहा कि आप स्वयं पर विश्वास रखें तथा कभी अपना धैर्य न खोएं। जीवन-यापन के सामान्य नियमों का पालन करें तथा मन-मस्तिष्क और शरीर को चुस्त-दुरुस्त व स्वस्थ बनाए रखें। अपनी दृष्टि को एकाग्र करें तथा अपने उद्देश्य की सफलता पर ही ध्यान लगाएं। हमेशा सकारात्मक सोचें, जीवन में कुछ भी नकारात्मक न करें तथा कभी नकारात्मक सोचें भी नहीं।

प्रदीप कुशवाह राजीव एकेडमी के (2005-08) बीबीए बैच के पूर्व छात्र रहे हैं। इन्होंने इण्टरनेशनल बिजनेस विश्वविद्यालय टोरण्टो से एमबीए करके रैडबेरी फ्रेंचाइजी कॉरपोरेशन में जनरन मैनेजर पद से करिअर की शुरुआत की। वर्तमान में यह वालमार्ट में जनरल मैनेजर के पद पर कार्यरत हैं।

– Legend News

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *