आगरा मण्डल के सर्वश्रेष्ठ शैक्षिक संस्थानों में है Rajiv Academy

मथुरा। बदलते परिवेश में Rajiv Academy For Technology And Management यंगस्टर्स ही नहीं, अभिभावकों की भी पहली पसंद है। इसकी मुख्य वजह यहां दी जा रही उच्चस्तरीय तालीम और युवाओं को नेशनल-मल्टीनेशनल कम्पनियों में उच्च पैकेज पर मिल रहे शानदार सेवा के अवसर हैं। इस शैक्षिक संस्थान ने अपनी स्थापना के दो दशक पूरे कर लिए हैं। इस अवधि में यहां से विविध कोर्सों के पास आउट स्नातक-परास्नातक लगभग बारह हजार से अधिक विद्यार्थी सरकारी-गैर सरकारी तथा देशी-विदेशी कम्पनियों में उच्चस्तरीय जाब प्राप्त कर चुके हैं।

ब्रज मण्डल में उच्च शिक्षा के जनक डा. रामकिशोर अग्रवाल का कहना है कि Rajiv Academy युवा पीढ़ी को कौशलपरक शिक्षा देने के साथ-साथ एक अच्छा नागरिक बनाने को भी प्रतिबद्ध है। यहां संचालित एमबीए, एमसीए, बीबीए, बीसीए, बी.ई. काम, बीएससी (सीएस) तथा बी.एड, एम.एड., बी.लिब, एम.लिब आदि कोर्सेस युवा पीढ़ी के सपनों को साकार कर रहे हैं। डा. अग्रवाल का कहना है कि संस्थान में यंगस्टर्स को आधुनिक संसाधनों के प्रयोग के साथ-साथ उनके व्यक्तित्व को उद्योग जगत के अनुरूप ढालने का पूर्ण प्रयास किया जाता है। छात्र-छात्राओं को लगातार अपडेट रखने के लिए उन्हें पूरे कलेण्डर वर्ष में सेमिनार, कार्यशालाएं, गेस्ट लेक्चर, कारपोरेट मीट, इण्डस्ट्रियल विजिट आदि के अवसर मुहैया कराए जाते हैं ताकि वे अपने जीवन के वास्तविक लक्ष्य की ओर अग्रसर हो सकें। यहां अध्ययन-अध्यापन की नई-नई प्रणालियां युवाओं में नए कौशल का संचार करती हैं। विद्यार्थियों के सर्वांगीण व्यक्तित्व विकास के लिए फुल टाइम पीडीपी टीम और उसके तकनीकी विशेषज्ञ लगातार मार्गदर्शन देते रहते हैं। डा. अग्रवाल का कहना है कि हम चाहते हैं कि राजीव एकेडमी आगरा मण्डल ही नहीं उत्तर प्रदेश के सर्वश्रेष्ठ शैक्षिक संस्थानों में शीर्ष पर रहे।

संस्थान के केन्द्रीय पुस्तकालय में समस्त कोर्सों के विद्यार्थियों के लिए पर्याप्त संख्या में पुस्तकें उपलब्ध हैं। पुस्तकालय में डैलनेट और नेशनल लाइब्रेरी आफ इण्डिया की आनलाइन सर्विस उपलब्ध होने से छात्र-छात्राएं अपने मनमाफिक पुस्तकें एक्सेस करते रहते हैं। इसके अलावा विद्यार्थियों के लिए नेशनल तथा इण्टरनेशनल जर्नल भी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं। संस्थान में उत्कृष्ट कम्प्यूटर लैब लेटेस्ट हार्डवेयर और साफ्टवेयर टेक्नालाजी से सुसज्जित है जिसके माध्यम से विद्यार्थी तकनीकी क्षेत्र में लाइव प्रोजेक्ट पर कार्य करते रहते हैं। विद्यार्थियों को लाने व ले जाने के लिए पर्याप्त परिवहन सुविधा के साथ यहां शानदार छात्रावास भी उपलब्ध है।

संस्थान की उपलब्धियों पर गौर करें तो गत तीन वर्षों से यहां एमबीए/एमसीए का प्लेसमेंट शत-प्रतिशत एवं अण्डर ग्रेजुएट कोर्सेस का 80 फीसदी से अधिक होना किसी चमत्कार से कम नहीं है। यहां के छात्र-छात्राएं एच.सी.एलडैल, ब्रिटिश टेलीकाम, इंफोसिस, एनआईआईटी टेक्नोलाजी, आईबीएम, केपिटल वाया, सैप, एलजी इलेक्ट्रानिक्स, एसेन्चर, वीवो मोबाइल, अलीबाबा डाट काम, ओथब्रिज, कैपजैमिनी, जेनपेक्ट, जारो एजूकेशन, जस्ट डायल, टैक महेन्द्रा, कोडेक महेन्द्रा, अग्रवाल मूवर्स एण्ड पैकिंग, एक्सिस बैंक, विप्रो, टीसीएस, इण्डसण्ड बैंक, एप्पल, शापर स्टाप आदि नामचीन कम्पनियों में चयनित हुए हैं।

देखा जाये तो विगत कई वर्षों से लगातार विभिन्न सर्वेक्षणों में भी राजीव एकेडमी को सर्वश्रेष्ठ शैक्षिक संस्थानों में माना जाता रहा है। Rajiv Academy को बिजनेस इण्डिया पत्रिका द्वारा किए गए सर्वेक्षण में ‘, जस्ट करियर मैग्जीन द्वारा ए़‘ रैंक एवं दलाल स्ट्रीट मैग्जीन द्वारा टाप-100 बी स्कूल में शामिल किया गया है। गत वर्ष एमबीए के विश्वविद्यालय परीक्षा परिणाम के आधार पर राजीव एकेडमी को एकेटीयू द्वारा सम्पूर्ण उत्तर प्रदेश में सातवीं रैंक तो आगरा मण्डल में प्रथम स्थान मिला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »