आधुनिक शिक्षा का नायाब प्रकल्प है राजीव एकेडमी

मथुरा। शिक्षा का उद्देश्य सिर्फ डिग्री-डिप्लोमा देना ही नहीं बल्कि युवाओं को संस्कार और उन्हें मन मुताबिक लक्ष्य की ओर प्रेरित करना भी होना चाहिए। राजीव एकेडमी फॉर टेक्नोलॉजी एण्ड मैनेजमेंट में युवा पीढ़ी को बदलते परिवेश को ध्यान में रखते हुए कौशलपरक शिक्षा दी जा रही है, यही वजह है कि  पिछले 23 साल में राजीव एकेडमी में विविध विषयों में अध्ययन करने वाले लगभग 14 हजार छात्र-छात्राओं को नेशनल-मल्टीनेशनल कम्पनियों में उच्च पैकेज पर जॉब के अवसर मिले हैं।

शिक्षाविद और आर.के. एज्यूकेशनल ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल का कहना है कि राजीव एकेडमी ने अपनी स्थापना के 23 साल पूरे कर लिए हैं। इन वर्षों में शैक्षिक संस्थान द्वारा युवा पीढ़ी को न केवल बदलते परिवेश की तालीम दी गई बल्कि उनके सपनों को साकार करने को बेहतर से बेहतर सुविधाएं भी प्रदान की गईं। डॉ. अग्रवाल का कहना है कि विविध कोर्सों के स्नातक, परास्नातक छात्र-छात्राओं को कौशलपरक शिक्षा देने के साथ ही हम युवा पीढ़ी को अच्छा नागरिक बनाने को भी प्रतिबद्ध हैं। संस्थान की उपलब्धियों पर गौर करें तो विगत वर्षों में यहां एमबीए व एमसीए का प्लेसमेंट शत-प्रतिशत एवं अंडर ग्रेजुएट कोर्सेस का 80 फीसदी से अधिक होना किसी चमत्कार से कम नहीं है।

संस्थान के निदेशक डॉ. अमर कुमार सक्सेना का कहना है कि राजीव एकेडमी में संचालित एमबीए, एमसीए, बीबीए, बीसीए, बीईकॉम, बीएससी (सीएस) तथा बीएड, एमएड, बीलिब, एमलिब आदि विषय युवा पीढ़ी के सपनों को साकार कर रहे हैं। बीते वर्षों में यहां के विद्यार्थी एचसीएल, डैल, ब्रिटिश टेलीकॉम, इन्फोसिस, एनआईआईटी टेक्नोलॉजी, आईबीएम, कैपिटल वाया, एलजी इलेक्ट्रॉनिक, एसेंचर, वीवो मोबाइल, अलीबाबा डॉटकॉम, आथब्रिज, कैपजैमिनी, जैनपैक्ट, जारो एजूकेशन, जस्ट डायल, टेकमहिन्द्रा, कोडेक महिन्द्रा, अग्रवाल मूवर्स एण्ड पैकिंग, एक्सिस बैंक, विप्रो, टीसीएस, इंडसंड बैंक, एप्पल, शॉपर स्टॉप, बायजूस, कोडनेशन, डीई शॉ एण्ड कम्पनी, एक्ट्रा मार्क्स, पेटीएम, बीटी, लार्सन एण्ड ट्रुबो आदि नामचीन कम्पनियों में चयनित हुए हैं।

डॉ. सक्सेना का कहना है कि राजीव एकेडमी के केन्द्रीय पुस्तकालय में सभी विषयों के छात्र-छात्राओं के लिए पर्याप्त संख्या में पुस्तकें उपलब्ध हैं। पुस्तकालय में डेलनेट और नेशनल लाइब्रेरी ऑफ इंडिया (National Library of India) की ऑनलाइन सर्विस उपलब्ध होने से विद्यार्थी अपने मनमाफिक पुस्तकें एक्सेस करते रहते हैं। संस्थान में उत्कृष्ट कम्प्यूटर लैब लेटेस्ट हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी से सुसज्जित है। विद्यार्थियों को लाने-ले जाने के लिए पर्याप्त परिवहन सुविधा के साथ यहां शानदार छात्रावास उपलब्ध है। राजीव एकेडमी की आधुनिक शिक्षा प्रणाली को देखते हुए ही बिजनेस इंडिया पत्रिका के सर्वेक्षण में ए ग्रेड तथा जस्ट करिअर मैग्जीन द्वारा ए रैंक तथा दलाल स्ट्रीट मैग्जीन द्वारा देश के टॉप 100  बी शैक्षिक संस्थानों में शामिल किया गया है।

  • Legend News
50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *