राजीव एकेडमी में मनाया गया National Pharmacy Week

मथुरा। RK एजुकेशन हब की शिक्षण संस्था राजीव एकेडमी फाॅर फार्मेसी में 58वां राष्ट्रीय फार्मेसी सप्ताह विविध कार्यक्रमों के बीच मनाया गया। इस अवसर पर छात्र-छात्राओं ने समूची दुनिया के लोगों को स्वस्थ रखने की शपथ ली। सप्ताह के अंतिम दिन मुख्य अतिथि राजीव एकेडमी फार्मेसी के पूर्व छात्र रहे मथुरा के ड्रग इंस्पेक्टर सी. अनिल कुमार आनंद द्वारा विजेता और उपविजेता प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया।

राष्ट्रीय फार्मेसी सप्ताह के अंतर्गत राजीव एकेडमी फाॅर फार्मेसी में छात्र-छात्राओं के बीच रचनात्मक कार्यक्रमों के साथ ही क्रिकेट, वॉलीबॉल, बैडमिंटन, रस्साखींच, लेमन स्पून रेस, मेहंदी प्रतियोगिता, रंगोली प्रतियोगिता, वाद-विवाद प्रतियोगिता, सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता, कबड्डी प्रतियोगिता आदि आयोजित की गईं। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए राजीव एकेडमी फॉर फार्मेसी के निदेशक डॉ. ज्ञानेंद्र कुमार शर्मा ने कहा कि फार्मेसी फील्ड में जॉब की अपार सम्भावनाएं हैं। डॉ. शर्मा ने कहा कि जितनी जनसंख्या बढ़ेगी उतनी ही दवाओं तथा फार्मासिस्टों की भी आवश्यकता होगी अतः छात्र-छात्राओं को इस क्षेत्र में निरंतर शोध की दिशा में प्रयत्न करते रहना चाहिए।

RK एजुकेशन हब के अध्यक्ष डॉ. रामकिशोर अग्रवाल ने कहा कि जो छात्र-छात्राएं फार्मेसी में अपना भविष्य देखते हैं उन्हें इस बात का भान होना चाहिए कि उनके हाथों में बहुत बड़ी जिम्मेदारी है। एक फार्मासिस्ट के हाथ में सम्पूर्ण मानव जाति को स्वस्थ रखने की जवाबदेही होती है, लिहाजा एक सच्चे देशभक्त की तरह सोचते हुए उसे नकली दवाओं के कारोबार से दूर रहना चाहिए। संस्थान के चेयरमैन मनोज अग्रवाल ने कहा कि फार्मासिस्ट का कार्य चिकित्सक से कम महत्वपूर्ण नहीं है। दवा की गुणवत्ता को कायम रखना फार्मासिस्टों के ही हाथों होता है।

कार्यक्रम को सफल बनाने में हिमांशु चोपड़ा, मनीष शाक्य, तालेवर सिंह, निशांत कटियार, हर्ष भारद्वाज, नीतू सिंह, राहुल कुमार सिंह, नरेंद्र यादव, विवाह कुमारी, रजत गर्ग, कार्तिक कौशिक, मोनिका सिंह, निधि अग्रवाल, मोहित अग्रवाल, सुरेंद्र शर्मा, पंकज सिंह, केतकी शर्मा, बृजेश शर्मा, आशीष चतुर्वेदी, ज्ञानेंद्र चतुर्वेदी एवं समस्त छात्र-छात्राओं का योगदान रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *